राहत: मार्च में खुदरा महंगाई दर घटकर पहुंची 5.91 प्रतिशत

Views : 1564  |  3 minutes read
Retail-Inflation-Rate-India

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण पूरी दुनिया में अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई है, लेकिन इसी बीच भारत के लिए राहत की खबर आई है। देश में 21 दिन के लॉकडाउन के बीच मार्च महीने में खुदरा महंगाई दर में गिरावट देखने को मिली है। केंद्र सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में मार्च 2020 में खुदरा महंगाई दर घटकर 5.91 प्रतिशत हो गई है। वहीं, इससे पहले फरवरी माह में खुदरा महंगाई दर 6.58 फीसदी थी। एक माह के भीतर खुदरा महंगाई दर में यह बड़ी गिरावट दर्ज हुई है।

2019 में 2.86 फीसदी थी खुदरा महंगाई दर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के सभी राज्यों में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया। अब एक बार फिर लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा सकता है। देश में अब तक 7 राज्य 30 अप्रैल तक लॉकडाउन आगे बढ़ा चुके हैं। लॉकडाउन के कारण ज्यादातर कारोबार ठप हो चुके हैं। हालांकि, लॉकडाउन के बावजूद जरूरी चीजों का उत्पादन यहां लगातार हो रहा है।

Read More: सुप्रीम कोर्ट ने तबलीग़ी जमात के मीडिया कवरेज पर अंतरिम निर्णय देने से किया इनकार

वहीं, लॉकडाउन के दौरान कई जरूरी सामानों की मांग भी बढ़ी है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान खुदरा महंगाई दर में आई गिरावट एक बड़ी राहत की खबर है। देश में फरवरी महीने के मुकाबले मार्च महीने में महंगाई दर में भले ही कमी आई है, लेकिन अगर पिछले साल से तुलना की जाए तो यह काफी ज्यादा है। उल्लेखनीय है कि मार्च 2019 में खुदरा महंगाई दर 2.86 प्रतिशत थी। अब महंगाई दर 5.91 फीसदी पर है।

COMMENT