भारत : एक लाख के करीब कोरोना मरीजों की संख्या, पहली बार 24 घंटे में 5 हजार पार

Views : 2702  |  3 minutes read

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले अब एक लाख के करीब पहुंच चुके हैं और ऐसा पहली बार हुआ है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना मरीजों की संख्या 5 हजार पार हुई है। दूसरी ओर देश में अब तक कुल 3,029 लोगों की मौत भी हो चुकी हैं । जानिये,  इस खबर के बारे में विस्तार से-

कुल संक्रमितों की संख्या व इतनी मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार सोमवार तक देश में कुल सं​क्रमित मरीजों की संख्या अब 96169 हो गई हैं और कुल 3029 लोगों की अकाल मौत हो चुकी है। हालांकि पूरे देश में इस महामारी से 36,824 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जिससे एक्टिव मामलों की संख्या 56316 है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से 157 मौत भी हो चुकी हैं।

Read More: आर्थिक पैकेज से खुश नहीं शेयर मार्केट, बीएसई सेंसेक्स 972 अंक तक टूटा

31 मई 2020 तक के लिए बढ़ाया लॉकडाउन

इधर देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार बढोतरी को देखते हुए अब लॉकडाउन को केंद्र सरकार ने 31 मई 2020 तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की। गौरतलब है कि 17 मई को लॉकडाउन 3.0 खत्म हो गया था जिसके बाद मोदी सरकार ने लॉकडाउन 4.0 को आगे बढ़ा दिया है। हालांकि इस बार लॉकडाउन में केंद्र सरकार ने नए गाइडलाइन तय किए हैं और राज्यों को कई मामलों में अधिकार दे दिए गए हैं।

लॉकडाउन 4.0 के दिशा निर्देशों में बदलाव नहीं कर सकते राज्य

देश में लॉकडाउन 4.0 लागू होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से यह कहा गया है कि कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश 31 मई तक देश में लागू लॉकडाउन के जारी दिशा-निर्देशों को कम नहीं करें। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को इस मामले में निर्देश देते हुए कहा है कि पूर्व में राज्यों के विचार व सहमति लेने के बाद लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए इस संबंध में दिशा निर्देश दिए गए थे।

COMMENT