भारत 8वीं बार यूएनएससी का अस्थायी सदस्य बना, पीएम मोदी ने जताई खुशी

Views : 884  |  3 minutes read
PM-Narendra-Modi

भारत को गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में चुना गया। भारत यूएनएससी का 8वीं बार अस्थायी सदस्य बना है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के चुने जाने पर खुशी जताई है। पीएम मोदी ने कहा है कि भारत वैश्विक शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा। उन्होंने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए वैश्विक समुदाय द्वारा दिखाए गए भारी समर्थन के लिए दिल से आभारी हूं। भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा, लचीलापन और एकता को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य देशों के साथ काम करेगा।’ बता दें कि इस अस्थायी सदस्यता के लिए ​भारत को रिकॉर्ड वोट मिले हैं।

यूएनएससी के चुनाव में भारत को भारी समर्थन हासिल हुआ

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि यूएनएससी के चुनाव में भारत को भारी समर्थन हासिल हुआ है। देश बहुपक्षीय प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए नेतृत्व देता रहेगा और नया मार्ग प्रशस्त करेगा। चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद तिरुमूति ने एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें कहा, ‘मुझे बहुत खुशी है कि भारत 2021-22 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर चुना गया है। हमें भारी समर्थन हासिल हुआ और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने भारत पर जो भरोसा जताया है उससे मैं अभीभूत हूं।’

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गलवान घटना को लेकर चीनी समकक्ष को सुनाई खरी-खरी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चुनावों में निर्विरोध अस्थायी सदस्य चुना गया है। अब भारत 2021-22 के लिए इस सर्वोच्च संस्था का अस्थायी सदस्य बना रहेगा। ऐसा 8वीं बार हुआ है जब भारत यूएनएससी के अस्थायी सदस्य लिए चुना गया है। भारत को अस्थायी सदस्य बनने के लिए हुए इस चुनाव में 192 में से रिकॉर्ड 184 वोट मिले। वहीं, भारत की इस कामयाबी पर चिढ़े पाकिस्तान ने कहा कि सुरक्षा परिषद में नई दिल्ली की अस्थायी सदस्यता हमारे लिए चिंता की बात है।

COMMENT