ऑनलाइन साइट पर ढूंढ रहे हैं दूल्हा-दुल्हन तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Views : 1516  |  3 minutes read

डिजिटल दुनिया में रिश्ते भी ऑनलाइन होना आम बात होती जा रही है। शादी की बेवसाइटों पर अगर आप दूल्हा-दुल्हन ढूंढ रहे हैं तो आपको जरा संभल कर रहना चाहिए। छोटी सी अनदेखी शादी से पहले बर्बादी का कारण भी बन सकती हैं। जानिये, किन बातों का रखा जाएं ध्यान जिससे इस तरह की ठगी या अन्य बुरी घटनाओं से बचा जा सके।

इस तरह फेक प्रोफाइलों से रहें दूर-
  • मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर बिना फोटो लगी हुई ध्यान आकर्षित करने वाली रिक्वेस्ट से दूरी बनानी चाहिए।
  • फर्जीवाडा करने के मकसद से कुछ लोग अपनी प्रोफाइल में फोटो एडिट कर देते हैं,इस तरह संदेह होने पर ऐसी प्रोफाइल से बचना चाहिए और सामने वाले व्यक्ति से बिना संकोच पूछ लेना भी चाहिए।
इन चीजों का रखें ध्यान-
  • मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर कई बार लडका या लडकी की तरफ से उधार पैसे लेने की डिमांड की जाती है। ऐसी स्थिति में सतर्क हो जाना चाहिए और लेनदेन नहीं करना चाहिए।
  • शादी की वेबसाइट पर सामने वाले इंसान से उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स की जानकारी ले लेनी चाहिए और बाद में प्रोफ़ाइल,टाइमलाइन,फोटो आदि ढंग से चैक करनी चाहिए।
  • मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर अपनी आईडी बनाते समय अपने बैंक खाते,पैन,आधार कार्ड संबंधित जानकारी भूलकर शेयर नहीं करनी चाहिए अन्यथा गलत उपयोग हो सकता है।
सार्वजनिक जगहों पर ही करें मुलाकात-

दोनों पक्षों से बात आगे बढने पर मुलाकात करने की बात आती हैं। ऐसी स्थिति में मीटिंग के लिए कोई सार्वजनिक स्थान चुनना चाहिए। घरवालों की सहमति के बिना मुलाकात भी नहीं करनी चाहिए।

Read More: बेहतर भविष्य के लिए अपने बच्चों को सिखाएं ये बातें

भरोसमंद साइट्स पर बनाएं प्रोफाइल-

शादी से पहले की गई एक चूक जिंदगी की तबाही का कारण बन सकती है। इसलिए हमेशा अपना प्रोफाइल भरोसमंद वेबसाइट पर ही बनाना चाहिए। जो वेबसाइट युवक-युवती की सभी जानकारियां वेरिफाई करने की जिम्मेदारी लेती हैं वहीं प्रोफाइल बनाना चाहिए।

 

 

COMMENT