आईसीसी का धोनी के सम्मान में शायराना अंदाज, जो लिखा उसे पढ़कर आप भी प्राउड फील करेंगे 

Views : 1790  |  0 minutes read
chaltapurza
वैसे तो 135 करोड़ की आबादी वाले हमारे देश में प्रतिभाशाली और महान क्रिकेटरों की कमी नहीं है। लेकिन जब क्रिकेट इतिहास में महान बल्लेबाजों और विश्वभर में क्रिकेट प्रेमियों के चेहते क्रिकेटरों की बात होती है तो सचिन तेंदुलकर, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली ऐसे नाम है, जिनकी दिवानगी देश के बाहर भी बराबर नज़र आती है। वर्तमान में विराट कोहली के बाद एमएस धोनी एक ऐसा नाम है जिसे दुनियाभर में बड़े सम्मान से देखा जाता है। धोनी की विकेट के बीच रन लेने में स्फूर्ति, विकेट के पीछे की चातुर्यता, कूल माइंड कैप्टेंसी और आखिरी गेंद पर सिक्स मारने की क्षमता से हर कोई उनका कायल है। हाल ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) भी एमएस धोनी की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाया। आइये जानते हैं आईसीसी ने धोनी की तारीफ में क्या कहा है..

chaltapurza.com

300वां टी-20 मैच खेलने पर एमएस धोनी को शायराना अंदाज में दी बधाई

‘कैप्टन कूल’ के नाम से मशहूर रहे भारतीय क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी ने 300वां टी-20 मैच खेलने पर ट्वीट करते हुए शायराना अंदाज में बधाई दी। आईसीसी ने एमएस धोनी की तारीफ में एक के बाद एक 14 ट्वीट किए। उसने अपने आॅफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘सोचो अगर धोनी ना होते तो क्या होता! ऐसा सोचना भी बड़ा मुश्किल है। क्रिकेट में मुश्किल कैच या स्टम्प ना होते। कुछ चुटीली बातें भी सुनने को नहीं मिलतीं। हर बल्लेबाज दो रन, तीन रन आसानी से भाग रहा होता।’ आईसीसी के इस ट्वीट को क्रिकेट प्रेमियों ने बड़ी संख्या में लाइक किया और साथ ही रिट्वीट भी किया। हाल ही में मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में धोनी ने यह खास उपलब्धि अपने नाम की है। वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी है। रोहित शर्मा 298 टी-20 मैचों के साथ दूसरे और सुरेश रैना 296 मैच खेलकर तीसरे नंबर पर बने हुए हैं।

इंग्लिश राइटर की कविता की तर्ज पर आईसीसी ने लिखी धोनी के लिए पोएट्री

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एमएस धोनी की तारीफ में अंग्रेजी के कवि जॉन लिनन की कविता ‘इमेजिन’ की तर्ज पर एक कविता भी लिखी। उसने ट्वीट में लिखा, ‘सोचो अगर अंपायर ना होते तो क्या होता! ना तो कोई बाउंड्री का इशारा करता, ना ही हाथ हवा में उठाता। बॉलर तो दिन भर भागते ही रह जाते।’ आईसीसी ने आगे लिखा, ‘हम स्टम्प के पीछे उनका जादू देख चुके हैं। क्या अब हम उनके बल्ले का जलवा देखेंगे?’

chaltapurza.com

पांच टीमों के लिए खेले हैं ये मैच, चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए सर्वाधिक 169 मैच खेले

महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने 300 मैच पांच टीमें की ओर से खेलते हुए पूरे किए हैं। इसमें अंतर्राष्ट्रीय, आईपीएल और अन्य टी-20 मैच शामिल है। धोनी ने भारत के लिए 96, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सर्वाधिक 169 मैच खेले हैं। इसमें 145 मैच आर्इपीएल में आैर 24 मैच चैंपियंस लीग में खेले। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए 30 और झारखंड के लिए 4 टी-20 खेल चुके हैं। उन्होंने 2011 में इंग्लैंड दौरे के दौरान इंडियन्स की ओर से केंट स्पिटफायर्स के खिलाफ भी एक टी-20 खेला था। इसके अलावा वे वनडे में भी सर्वाधिक मैच खेलने वालों की सूची में टॉप-11 में शामिल हैं।

chaltapurza.com
विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा पारियां खेलने से दो मैच दूर

एमएस धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा पारियां खेलने के मामले में फिलहाल दूसरे नंबर पर हैं। वे इस मामले में जल्द ही नंबर वन बनने वाले हैं। धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 594 पारियों में विकेटकीपर की भूमिका निभा चुके हैं। इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर शीर्ष पर हैं। मार्क बाउचर ने विकेटकीपर के तौर पर 596 पारियां खेली हैं। गौरतलब है कि एमएस धोनी भारत को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खिताब जीताने वाले पहले और एकमात्र कप्तान रहे हैं।

Read More: ICC T-20 रैंकिग में दो भारतीय महिलाओं ने मचाया तहलका, छठे नंबर पर पहुंची मंधाना

COMMENT