नए मुंबई पुलिस कमिश्नर बनाए गए हेमंत नागराले, परमबीर सिंह को हटा डीजी होमगार्ड लगाया

Views : 2176  |  3 minutes read
Hemant-Nagrale-Mumbai-Commissioner

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह का तबादला कर दिया है। उनकी जगह पर हेमंत नागराले को नया मुंबई पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। 58 वर्षीय नागराले 1987 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वह अभी तक महानिदेशक (तकनीकी और कानूनी) के रूप में सेवा दे रहे थे। उधर, परमबीर सिंह के अचानक हुए तबादले को एंटीलिया मामले से जोड़कर देखा जा रहा है। महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि परमबीर सिंह को नई तैनाती देकर डीजी होमगार्ड बनाया गया है। इससे पहले मंगलवार रात को परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात की थी।

नवी मुंबई पुलिस कमिश्नर रह चुके हैं नागराले

जानकारी के लिए बता दें कि नये मुंबई पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले इससे पहले मई 2016 से जुलाई 2018 तक नवी मुंबई पुलिस कमिश्नर के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। वह मुंबई पुलिस बल में संयुक्त पुलिस कमिश्नर (प्रशासन) के रूप में काम कर चुके हैं और उन्होंने डीजी कार्यालय में विशेष महानिरीक्षक (एडमिन) की जिम्मेदारी भी निभाई है। नागरराले महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) में विशेष महानिरीक्षक पद पर रह चुके हैं।

जनवरी में दिया गया था डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार

गौरतलब है कि इससे पहले जनवरी में ही हेमंत नागराले को महाराष्ट्र के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। राज्य के डीजीपी सुबोध कुमार जायसवाल को डीजी, सीआईएसएफ के पद पर नियुक्त किए जाने के बाद से यह पद रिक्त चल रहा था। पिछले नवंबर में ही जायसवाल की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति को मंजूरी मिली थी। आपको बता दें कि अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप और पॉप सिंगर जस्टिन बीबर के कार्यक्रम में अच्छी कानून-व्यवस्था को लेकर नागराले की काफी सराहना हुई थी।

एपीआई अधिकारी रियाजुद्दीन से लगातार पूछताछ जारी

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक से लदी एसयूवी मिलने से संबंधित मामले में बुधवार को लगातार चौथे दिन मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के अधिकारी रियाजुद्दीन काजी से पूछताछ की। जानकारी के अनुसार, अपराध शाखा के एक और सहायक पुलिस निरीक्षक प्रकाश होवाल भी दोपहर के समय जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए।

Read More: केंद्र सरकार ने राजद्रोह समेत आपराधिक कानून सुधारों के लिए गठित की समिति

COMMENT