तनाव को प्रभावित करता है आपका खान-पान, दूर करने के लिए अपनाए ये हेल्दी डाइट प्लान

Views : 1526  |  0 minutes read

भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव का होना एक आम समस्या है। बिजी शेड्यूल होने के कारण आज हर व्यक्ति किसी ना किसी बात को लेकर तनाव में है। पढ़ने वाला स्टूडेंट एग्जाम में बेहतर रिजल्ट लाना चाहता है तो वहीं एक बिजनेसमैन अपने बिजनेस में मुनाफा कमाना चाहता है। आज हर कोई जिंदगी को बेहतर बनाने में लगा हुआ है। इसी जद्दोजहद में इंसान कब तनाव का शिकार हो जाता है पता ही नहीं चलता। डाइट को भी तनाव का कारण माना जाता है।

जी हां खान-पान भी हमारी जिंदगी को प्रभावित करता है। आपके द्वारा गलत तरीके से लिया जाने वाला भोजन आपके तनाव का कारण बन सकता है। तनाव कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा। ये सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा ली जाने वाली डाइट में पूरी तरह से तत्व शामिल हो जो आपके संपूर्ण शरीर के लिए महत्वपूर्ण हो। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं तनाव कम करने के लिए अपनाई जाने वाली हेल्दी डाइट के बारे में। इन सभी को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए।

अपनी डाइट में करें प्रोटीन शामिल

तनाव को दूर करने में आपके द्वारा ली गई डाइट काफी असरकारक साबित हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कुछ बातों पर गौर फरमाना। सबसे पहले आपके द्वारा ली जाने वाली डाइट में प्रोटीन को शामिल करे। प्रोटीन में आप ओमेगा-3 फैटी एसिड लें। जो मछली, ऑलिव ऑइल, नट्स, बीज, फली, अंडा, मांस, दूध, सैलमन, वालनट्स से मिलता है। यह आपके दिमाग को स्थिर रख आपके तनाव को कम करता है।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है अच्छी मात्रा में पानी पीना। अधिक पानी पीने से आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। इसके साथ ही आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है। व्यक्ति को हर दिन औसतन 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

फाइबर युक्त हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां भी डाइट में जरूर शामिल करें क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। जो आपकी हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

स्मोकिंग और एल्कोहल को कहे अलविदा

शराब और धूम्रपान दोनों ही आपके शरीर के लिबे घातक होते हैं। तनाव दूर करने के लिए बेहतर है आप इन दोनों चीजों से दूरी बना लें। क्योंकि शराब के सेवन से शरीर में तनाव का स्तर बढ़ता है जिसका सीधा असर हमारे हार्मोन्स पर पड़ता है। धूम्रपान शरीर में रक्त संचार को प्रभावित करता है। जो दिमाग तक सही तरह से रक्त नहीं पहुंचा पाता है। ऐसे में तनाव का स्तर काफी बढ़ जाता है।

नींद का रखें खास ध्यान

तनाव को दूर करने के लिए जरूरी है पर्याप्त नींद लेना। क्योंकि आपके द्वारा ली जाने वाली पर्याप्त नींद भी आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ती है। नींद का पूरा ना होना भी तनाव को न्यौता देता है। ऐसे में जरूरी है कि हर दिन 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

COMMENT