नेताजी सुभाषचंद्र बोस के जन्मदिन को हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के तौर पर मनाएगी सरकार

Views : 1194  |  3 minutes read
Netaji-Parakram-Divas

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने मंगलवार को महान स्वतंत्रता सेनानी और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन खास अंदाज में मनाने का फैसला लिया है। भारत सरकार अब हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ के तौर पर मनाएगी। यह जानकारी केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से दी गई। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बताया कि इस बार नेताजी के जन्मदिन के अवसर पर कोलकाता के विक्टोरिया हॉल में भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

संस्कृति मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में ये कहा

संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है, ‘नेताजी की अदम्य भावना और राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा और सम्मान को याद रखने के लिए, भारत सरकार ने देशवासियों, विशेष रूप से युवाओं को प्रेरित करने के लिए उनके 23 जनवरी को आने वाले जन्मदिवस को हर साल पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। नेताजी ने विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए देशवासियों में देशभक्ति की भावना जगाई।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने यह फैसला ऐसे समय पर लिया है जब पश्चिम बंगाल में इस साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। साल 2021 में होने वाले इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी यानि भाजपा ‘कमल’ खिलाने की अपनी पूरी कोशिश में जुटी हुई है। वहीं, दूसरी ओर राज्य की वर्तमान मुख्यमंत्री और टीएमसी पार्टी की प्रमुख ममता बनर्जी अपनी सत्ता को बचाने के लिए संघर्षरत हैं।

Read More: एक सप्ताह में रिकॉर्ड 534 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हुआः परिवहन मंत्रालय

COMMENT