सरकार ने ओसीआई कार्ड रखने वाले भारतीयों को पुराना पासपोर्ट साथ रखने की अनिवार्यता खत्म की

Views : 1770  |  3 minutes read
OCI-Old-Passport-Ended

केंद्र सरकार ने लंबे समय से चल रही मांग और वार्ताओं के बाद आखिरकार ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया यानि ओसीआई के साथ पुराने पासपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। इससे दुनियाभर में रह रहे भारतीय मूल के नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी। अब ओसीआई कार्ड धारक भारतीय मूल या भारतीय समुदाय के लोगों को देश लौटने के लिए अपने पुराने पासपोर्ट को साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। दूतावास ने केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में जारी की गई अधिसूचना का जिक्र करते हुए बताया कि ओसीआई कार्ड के साथ पुराने पासपोर्ट रखने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। दूतावास ने कहा, ‘अब से पुरानी पासपोर्ट संख्या वाले मौजूदा OCI कार्ड के सहारे यात्रा करने वाले कार्ड धारक को सिर्फ नया (मौजूदा) पासपोर्ट साथ रखना अनिवार्य होगा।

ओसीआई कार्ड पुन: जारी करने की समय सीमा बढाई

दूतावास के अनुसार, भारत सरकार ने 20 साल से कम और 50 साल से अधिक की आयु वाले कार्ड धारकों के लिए ओसीआई कार्ड पुन: जारी करने की समय सीमा को बढ़ाकर अब 31 दिसंबर, 2021 तक करने का फैसला किया है। वर्ष 2005 से लागू दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 20 साल से कम और 50 साल से अधिक आयु के कार्ड धारकों को हर बार नया पासपोर्ट बनवाने पर अपना कार्ड पुन: जारी कराना होता है। भारत ने कोविड-19 के कारण इसकी समय सीमा कई बार बढ़ाई है, लेकिन ओसीआई धारकों के लिए पुराने पासपोर्ट को साथ रखने की अनिवार्यता में छूट पहली बार दी है।

विदेशों में रहे प्रवासियों ने नए कदम का किया स्वागत

भारत सरकार के इस नए कदम का विदेशों में रह रहे प्रवासियों ने स्वागत किया है। न्यूयॉर्क बेस्ड सामाजिक कार्यकर्ता और विदेशी नागरिकों के लिए पूरी दुनिया में काम करने वाले जयपुर फुट के चेयरमैन प्रेम भंडारी ने कहा कि केंद्र सरकार के इस कदम के बाद अब भारतवंशियों को एयरपोर्ट से वापस नहीं लौटना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय मूल के नागरिक अब टिकट रद्द कराने और आपात वीजा आवेदन में पैसे की अतिरिक्त बर्बादी से भी बच सकेंगे। भारत सरकार का यह निर्णय स्वागत योग्य है।

Read More: डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन पर 30 अप्रैल तक बढ़ाई रोक

COMMENT