विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने टेनिस को कहा अलविदा

Views : 4407  |  3 minutes read
Maria-Sharapova

टेनिस सुंदरी और पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता रूस की मारिया शारापोवा ने टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है। 32 वर्षीय शारापोवा ने वोग एंड वैनेटी फेयर में एक आलेख में लिखा कि हाल के सालों में लगातार होने वाली चोटों ने उन्हें यह फैसला लेने पर बाध्य किया। महान टेनिस खिलाड़ी ने कहा, ‘आप उस एकमात्र जीवन को कैसे छोड़ सकते हैं जिसे आप जानते हैं? आप कैसे उन कोर्ट से अलग हो सकते हैं जहां आप जब बच्ची थीं, तब से प्रशिक्षण लेती रही हैं..?

उन्होंने आगे लिखा, ‘वह खेल जिसने आपको बेपनाह खुशियां और आंसू दिए। एक ऐसा खेल जिसमें आपको पूरा परिवार मिला। बेपनाह फैंस जो 28 साल के कॅरियर में आपके साथ हमेशा खड़े रहे। मैं इसके लिए नई हूं तो कृपया मुझे माफ़ करें। टेनिस- अब मैं तुम्हें अलविदा कहती हूं।’

Maria-Sharapova-

ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेली थी अंतिम बार

अपने संन्यास की घोषणा करने वाली रूसी टेनिस स्टार मारिया शारापोवा ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वह इस फैसले पर तत्काल अमल करने जा रही हैं या नहीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, शारापोवा अंतिम बार इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेली थीं, जहां उन्हें पहले राउंड में ही 19वीं सीड सर्बिया की डोना वेकिक ने मात दे दी थी। वे काफी लंबे समय से कंधे की चोट से जूझ रही थीं।

शारापोवा ने वर्ष 2004 में 17 साल की उम्र में विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था और साल 2012 में फ्रेंच ओपन जीतकर कॅरियर स्लैम भी पूरा किया था।

Maria-Sharapova-Russia

साल 2004 में मारिया शारापोवा ने वर्ल्ड नंबर-1 सेरेना विलियम्स को मात देकर विंबलडन खिताब अपने नाम किया था। वर्ष 2012 के बाद उन्होंने साल 2014 में भी फ्रेंच ओपन जीता था। वहीं, साल 2006 में शारापोवा अमेरिकी ओपन और 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने में सफल रही थीं।

Read More: सीमित ओवरों में सभी 10 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनी काशवी गौतम

वर्ष 2016 में मारिया शारपोवा पर डोपिंग के कारण 15 महीनों का प्रतिबंध भी लगा था। साल 2017 अप्रैल में उन्होंने टेनिस जगत में वापसी की थी। अब दुनिया की महान टेनिस खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान किया है।

 

COMMENT