बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की मुश्किलें बढ़ी, एक और केस में हुई 7 साल की कैद

Views : 2385  |  0 minutes read
Khaleda-Zia

बांग्लादेश की पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा ज़िया, जिन्हें भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाया गया था की मुश्किलें और भी बढ़ने वाली हैं। सोमवार को ढाका में एक अदालत ने उन्हें सात साल की सजा सुनाई थी।

ज़िया, उम्र 73 साल जिनकी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) संसद की मुख्य विपक्षी है। फरवरी में अपने पति अध्यक्ष जियार रहमान के नाम पर अनाथालय के धन की गबन से संबंधित एक अन्य मामले में दोषी होने के बाद फरवरी से ही जेल में हैं। उन्हें तीन अन्य लोगों के साथ सजा सुनाई गई थी।

मामला ज़िया चैरिटेबल ट्रस्ट से संबंधित है, जिसमें पूर्व प्रधान मंत्री और तीन अन्य को उनकी शक्ति का दुरुपयोग करने और अज्ञात स्रोतों से ट्रस्ट के लिए धन जुटाने का दोषी पाया गया था।

ससे पहले, उस दिन बांग्लादेश की सुप्रीम कोर्ट ने ज़िया द्वारा दायर की गई अपील याचिका को खारिज कर दिया था, जिसने उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी थी। जिसमें निचली अदालत को उसकी अनुपस्थिति में भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई जारी रखने की अनुमति दी थी।

20 सितंबर को, अदालत ने ज़िया की अनुपस्थिति में पुरानी ढाका केंद्रीय जेल के अंदर मुकदमा चलाने का फैसला किया था। ज़िया ने 27 सितंबर को हाईकोर्ट (एचसी) में कार्यवाही रोकने की मांग में संशोधन याचिका दायर की थी।

याचिका खारिज कर दी गई थी, अदालत की सुनवाई जारी रखने के लिए रास्ता साफ कर दिया गया था। ज़िया ने बीमारी का हवाला देते हुए मामले में उपस्थिति नहीं दी थी।

COMMENT