दिल्ली की हवा का कहर शुरू, सांस लेना भी होगा खतरनाक!

Views : 1403  |  0 minutes read
delhi-air-pollution

जैसे ही सर्दी करीब आ रही है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कमी देखी जा सकती है। सोमवार को धुंध का भी वार भी रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, 348 का एक एयर क्वालिटी इन्डेक्स दर्ज किया गया था जो बहुत ही खराब श्रेणी में आता है। शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थित पच्चीस स्टेशनों में हवा की खराब क्वालिटी दर्ज की गई वहीं चार स्टेशनों में हालत काफी गंभीर है।

न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि सीजन के औसत में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। आर्द्रता सुबह 83 प्रतिशत पर मापी गई थी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आकाश पूरे दिन स्पष्ट रहेगा।

दिवाली के दौरान अगले महीने स्थिति और खराब हो सकती है। अगले दो महीनों के लिए, प्रदूषण बहुत खराब के ऊपरी स्तर तक पहुंचने की संभावना है लेकिन वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार, ‘गंभीर’ स्तर को छूएगा।

कम वेंटिलेशन और मध्यम स्टेबल इंजेक्शन वाली शांत हवाओं को धुएं के पीछे कारण माना जाता है जो शहर में धुंध और फॉग पैदा करती हैं।

SAFAR ने स्वास्थ्य सलाह जारी की है। खासकर दिल या फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए और पुराने वयस्कों और बच्चों से लंबे समय तक या भारी परिश्रम से बचने के लिए कहा है।

लोगों से जॉगिंग के बजाए शॉर्ट वॉक करने की सिफारिश की। खिड़कियां बंद रखने को कहा और बाहर निकलने के दौरान मास्क पहनने की भी सिफारिश की।

COMMENT