मशहूर ब्रिटिश फिल्ममेकर एलन पार्कर का 76 साल की उम्र में निधन

Views : 729  |  3 minutes read
British-FilmmakerAlan-Parker-

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के इस काल में सिनेमा की दुनिया से एक बार फिर बुरी खबर आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मशहूर ब्रिटिश फिल्ममेकर एलन पार्कर का 76 साल की उम्र में निधन हो गया। पार्कर के प्रवक्ता के मुताबिक, एलन पार्कर का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया। पार्कर म्यूजिकल कॉमेडी के साथ-साथ क्राइम ड्रामा बनाने में भी माहिर माने जाते थे। उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1976 में गैंगस्टर म्यूजिकल कॉमेडी फिल्म ‘बुगसी मैलोन’ से की थी।

कॉपीराइटर के रूप में की थी अपने कॅरियर की शुरुआत

आपको जानकारी के लिए बता दें कि फिल्म ‘मिडनाइट एक्सप्रेस’ और ‘मिस्सीसिपी बर्निंग’ के लिए एलन पार्कर को ऑस्कर में नामांकन मिला था। पार्कर की हिट लिस्ट में फेम, मिस्सीसिपी बर्निंग, एविटा, द कमिटमेंट और कई अन्य सफल फिल्में शुमार थीं। 76 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले एलन विलियम पार्कर का जन्म लंदन के इलिंगटन में 14 फरवरी, 1944 को हुआ था।

हार्दिक पांड्या की मंगेतर नताशा ने दिया बेटे को जन्म, कई हस्तियों और फैंस ने दी शुभकामनाएं

उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत बतौर एक कॉपीराइटर की और फिर टेलीविजन कमर्शियल बनाने में की दिशा में जुट गए। वर्ष 1970 के दशक की शुरुआत में उन्होंने सैकड़ों विज्ञापनों के बाद फीचर फिल्मों की ओर रुख किया। 1971 में पहली बार ब्रिटिश फिल्म ‘मेलोडी’ में उन्होंने बतौर पटकथा लेखक काम किया। उनके बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि पार्कर को अमेरिकी विषयों पर फिल्म बनाना काफी पसंद था।

COMMENT