तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन आपकी सेहत को पहुंचा सकता है ये नुकसान

Views : 907  |  3 minutes read
Watermelon-Side-Effects

विशेषज्ञ अक्सर लोगों को मौसम के हिसाब से फल खाने की सलाह देते हैं। हालांकि, फलों का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है। ये बात अलग है कि कुछ फल खास मौसम में ही बाजार में उपलब्ध होते हैं। इन्हीं में से एक फल है तरबूज। यह एक गर्मियों का फल है। तरबूज खाने में स्वादिष्ट और रसीला होता है। गर्मियों के दिनों में लोग इस फल को खाना खूब पसंद करते हैं। इसकी वजह इसमें पाई जाने वाली पानी की भरपूर मात्रा है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। वाटरमेलन खाने के और भी कई फायदे होते हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में जानिए तरबूज के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में..

हृदय संबंधी बीमारी हो सकती है अधिक सेवन से

अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के मुताबिक, गर्मियों के फल तरबूज में पोटैशियम की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, ऐसे में इसका अधिक सेवन किसी हृदय संबंधी बीमारी को जन्म दे सकती है। इससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है। इसके साथ ही मांसपेशियों का नियंत्रण भी कम हो सकता है।

अधिक सेवन से हो सकती है एलर्जी की समस्या

एक स्वास्थ्य वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, तरबूज के अधिक सेवन से कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसमें शरीर में हल्के से लेकर गंभीर चकत्ते या फिर चेहरे पर सूजन आना शुरू हो सकता है। इसके अलावा किसी-किसी को सांस लेने में परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

Watermelon-Side-Effects

मतली, सूजन, अपच जैसी समस्याएं की संभावना

जानकारी के अनुसार, तरबूज में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुताबिक, प्रतिदिन 30 मिलीग्राम से अधिक लाइकोपीन की खपत से व्यक्ति को दस्त, अपच, मतली और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती है।

आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है तरबूज

मेडिकल न्यूज टूडे वेबसाइट के अनुसार, तरबूज एक मीठा और रसीला फल होता है, जिसमें प्राकृतिक रूप से चीनी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। इसलिए ख़ासकर डायबिटीज के मरीजों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। यह मरीज के शरीर में ब्लड शुगर लेवल यानि रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए डायबिटीज के मरीज तरबूज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

केंद्र सरकार की 45 साल से अधिक उम्र के सभी कर्मचारियों से कोरोना टीका लगवाने की अपील

COMMENT