पाठक है तो खबर है। बिना आपके हम कुछ नहीं। आप हमारी खबरों से यूं ही जुड़े रहें और हमें प्रोत्साहित करते रहें। आज 10 हजार लोग हमसें जुड़ चुके हैं। मंजिल अभी आगे है, पाठकों को चलता पुर्जा टीम की ओर से कोटि-कोटि धन्यवाद।

NTPC परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो आपके हर सवाल का जवाब इस खबर में है

5 minute read

अगर आपने भी रेलवे NTPC परीक्षा का फॉर्म भरा है तो ये खबर आपके लिए है। पिछले बहुत दिनों से एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म होने को है।

जल्द ही घाोषित होगी एनटीपीसी एग्जाम डेट

आने वाले सप्ताह में ​कभी भी रेलवे NTPC की एग्जाम डेट घोषित की जा सकती है। परीक्षा से 4 दिन पहले उम्मीद वार RRB NTPC का एडमिट कार्ड भी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार एनटीपीसी की परीक्षा अगस्त के पहले या दूसरे सप्ताह तक होने की संभावना है। परीक्षा के उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आप चेक कर सकते हैं कि आपकी एप्लीकेशन स्वीकार हुई है या नहीं।

इस तरह से परीक्षा के लिए रहें अलर्ट

उम्मीद है कि इसी सप्ताह रेलवे एनटीपीसी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने की सूचना उम्मीदवार के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। उसके बाद उम्मीदवार वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड जारी होने के चार दिन बाद ही ये परीक्षा आयोजित की जाएगी। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए एडमिट कार्ड साथ ही उनके फ्री ट्रैवेल पास भी जारी किए जाएंगे। इस परीक्षा की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए लगातार अधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहे हैं। साथ ही उम्मीदवारों के ईमेल आईडी पर भी इससे जुड़ी अपडेट भेजी जाएगी। सभी उम्मीदवार अपने मोबाइल का इनबॉक्स और अपना ईमेल आईडी रोजाना चेक करते रहें।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

रेलवे NTPC परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। इस संदेश के मिलते ही आपको आरआरबी से जुड़ी रीजनल वेबसाइट को खोलना होगा। उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। जैसे ही आप इस लिंक को क्लिक करेंगे आपको इसमें कुछ सूचनाएं भरनी होगीं। इसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट आफ बर्थ डालकर सब्मिट का बटन क्लिक करें। लॉगिन करते ही स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड शो होने लगेगा। यहां से आप सीधे अपना ए​डमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या होगा परीक्षा का पैटर्न

रेलवे NTPC परीक्षा में पहली स्टेज सीबीटी का पैटर्न कुछ इस तरह से होगा। इस परीक्षा में मैथ्स, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के कुल 100 सवाल शामिल होंगे। इसमें मैथ्स के 30 नंबर के 30 सवाल, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 40 नंबर के 40 सवाल शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। सीबीटी 1 परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 42 मार्क स्कोर करने होंगे। इसमें किसी भी वर्ग के किसी उम्मीदवार को कोई छूट नहीं दी जाएगी।

परीक्षा के जरिए 35 हजार पदों पर होगी भर्ती

रेलवे एनटीपीसी परीक्षा के जरिए 35 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 35,227 पदों पर जूनियर क्लर्क, गुड्स गार्ड, ट्रेनी क्लर्क जैसे पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल 1.30 हजार रिक्त पदों पर एनटीपीसी के जरिए भर्ती की जाती है, जिसमें करीब 30,000 पद पैरामेडिकल स्टॉफ के लिए हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

RRB NTPC परीक्षा द्वारा अंडर ग्रेजुएट के 10,628 पदों पर भर्ती होगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइपकीपर, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क आदि पद शामिल हैं। वहीं, ग्रेजुएट के 24,649 पदों पर भर्तियां होनी है, इनमें ट्रैफिक असिसटेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर एकाउंट असिसटेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइमकीपर, कॉमर्शियल अप्रेंटिस और स्टेशन मास्टर आदि पद शामिल हैं।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.