ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम ने जीता यूएस ओपन पुरुष वर्ग का खिताब

Views : 937  |  3 minutes read
US-Open-2020-Mens

ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम ने यूएस ओपन 2020 में पुरुष वर्ग का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में डॉमिनिक ने एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 (6) से हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया। इसी के साथ यूएस ओपन को छह साल बाद नया चैंपियन मिल गया। बता दें कि जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम दोनों ही पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। 23 वर्षीय ज्वेरेव अपने कॅरियर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेल रहे थे। वहीं, 27 साल के डॉमिनिक थीम यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने और यूएस ओपन जीतने वाले पहले ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी बन गए हैं।

दो सेट गंवाने के बाद खिताब पर जमाया कब्जा

वर्ल्ड टेनिस में नंबर-3 खिलाड़ी डॉमिनिक थीम ने अपने पहले दो सेट गंवा दिए थे, इसके बाद अच्छा खेल दिखाते हुए वापसी की और खिताब अपने नाम कर लिया। डॉमिनिक ऐसा करने वाले 71 साल बाद दूसरे खिलाड़ी बने, उनसे पहले वर्ष 1949 में पांचो गोंजालेज ने यह कारनामा किया था। पहली बार विजेता का फैसला टाइब्रेकर के जरिए हुआ।

यूएस ओपन को 6 साल बाद मिला नया चैंपियन

उल्लेखनीय है कि सोलह साल में पहली बार ऐसा हुआ, जब ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में बिग थ्री यानि फेडरर, नडाल और जोकोविच में से कोई नहीं खेल रहा था। राफेल नडाल ने कोरोना महामारी के दौर में हिस्सा नहीं लिया। फेडरर घुटने के दो ऑपरेशन के बाद घर पर आराम कर रहे हैं, जबकि नोवाक जोकोविच को प्री क्वार्टर में अनजाने में लाइन जज को गेंद मारने के कारण बाहर कर दिया गया था।

Read More: यूएस ओपन-2020: सोरेस और पाविच की जोड़ी ने जीता पुरुष युगल का खिताब

इससे पहले साल 2014 यूएस ओपन में क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने खिताब जीता था। स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका के वर्ष 2016 यूएस ओपन खिताब के बाद पिछले चार साल में पहली बार हुआ, जब बिग थ्री के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम जीता।

COMMENT