ध्वनि भानुशाली को विरासत में मिला संगीत, बहुत कम उम्र में बनाए ये जबरदस्त रिकॉर्ड

Views : 3286  |  4 minutes read
Dhvani-Bhanushali-Biography

बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर ध्वनि भानुशाली आज 22 मार्च को अपना 24वां बर्थडे मना रही हैं। इन्होंने बहुत ही कम समय में कई हिंदी फिल्मों के लिए गाने रिकॉर्ड किए हैं और अपनी प्रतिभा के दम पर एक अलग मुकाम हासिल किया है। ध्वनि के एक गाने ‘वास्ते’ ने यूट्यूब पर सबसे तेज 1 बिलियन व्यूज का रिकॉर्ड भी बनाया है। उनके दो गाने बिलियन क्लब में शामिल हो चुके हैं। वह अपने अबतक के छोटे से कॅरियर में कई हिट्स गाने गा चुकी हैं। इस ख़ास मौके पर जानिए ध्वनि भानुशाली के जीवन के बारे में कुछ रोचक बातें…

चार साल की उम्र में गुनगुनाने लगी थी गाने

पार्श्वगायिका ध्वनि भानुशाली का जन्म 22 मार्च 1998 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता विनोद भानुशाली टी-सीरीज़ कंपनी में ग्लोबल मार्केटिंग एंड मीडिया पब्लिशिंग के प्रमुख हैं। उनकी मां का नाम रिंकू है और एक छोटी बहन दीया भानुशाली है। उनकी जन्म से लेकर परवरिश तक मुंबई में ही हुई है।

ध्वनि के पिता विनोद भानुशाली टी-सीरीज़ में ग्लोबल मार्केटिंग एंड मीडिया पब्लिशिंग के अध्यक्ष पद पर हैं। ध्वनि ने महज चार साल उम्र में गाना शुरू कर दिया था। भानुशाली परिवार को संगीत विरासत में मिला। भानुशाली के पिता तो नहीं पर उनके दादा संगीत से जुड़े रहे हैं। ध्वनि ने बहुत कम उम्र में अपने दादा के रखे एक घरेलू कार्यक्रम में गाने के रूप में एक आरती गायी थी।

‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ से शुरू हुआ सफ़र

ध्वनि भानुशाली के फिल्मों में गायन की शुरुआत वर्ष 2017 में वरुण धवन और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ के गाने ‘हमसफ़र’ से हुई। इसी साल ​सैफ अली खान स्टारर फिल्म ‘शेफ’ में उन्होंने गाने ‘तेरे मेरे’ का रिप्राइज सॉन्ग गाया था। इसके बाद ध्वनि ने ‘इश्तेहार’, ‘वीरे’, ‘दिलबर’, ‘दुनिया’, ‘लैला’, ‘रुला दिया’, ‘दरियागंज’ जैसे गाने गाए हैं। इसके अलावा उनके सिंगल सॉन्ग ‘लेजा रे’, ‘मै तेरी हूं’, ‘वास्ते’ भी खूब पसंद किए गए हैं। गुरु रंधावा के साथ उनका एक एल्बम सॉन्ग ‘बेबी गर्ल’ ने भी लोगों को जमकर नचाया। ध्वनि ने अपने कॅरियर में इन गानों के जरिये लोगों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बना ली है।

यू-ट्यूब पर व्यूज के सारे रिकॉर्ड तोड़े

ध्वनि भानुशाली का सिंगल ‘वास्ते’ बहुत बड़ा सुपरहिट साबित हुआ और कई रिकॉर्ड बना दिए। यह गाना कुछ ही समय में 1 बिलियन व्यूज को पार कर गया और ध्वनि के नाम 21 साल की उम्र में बड़ी उपल​ब्धि दर्ज हो गईं। उनका गाना यूट्यूसब पर सबसे तेज वन बिलियन व्यूज वाला सॉन्ग बना। उनके बहुत कम उम्र में अपने नाम ये ख़ास रिकॉर्ड दर्ज करा दिया। इसके बाद ध्वनि रातों-रात हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री की बिलिनेयर बेबी कहलाने लगीं।

इसके अलावा उनका फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ का सॉन्ग ‘दिलबर’ बिलबोर्ड टॉप-10 लिस्ट में पहुंचने वाला पहला हिंदी भाषी गाना बना। इसके बाद ध्वनि भानुशाली का सिक्का हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री में चलने लगा। सॉन्ग ‘वास्ते’ के बाद उनका एक और सिंगल ‘लेजा रे’ बिलियन व्यूज क्लब में शामिल होने वाला दूसरा गाना बना। उन्होंने इन गानों के जरिए यूट्यूब पर व्यूज के सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। ध्वनि का ‘वास्ते’ यू-ट्यूब पर अबतक का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला भारतीय गाना है।

Dhvani-Bhanushali-

सिंगिंग के अलावा है रोमांच की रानी

ध्वनि भानुशाली अपने प्रोफेशनल सिंगिंग कॅरियर के अलावा निजी जिंदगी में काफी जॉली टाइप इंसान हैं। वह नई जगहों पर घूमना-फिरना काफी पसंद करती हैं। इसके साथ ही वह एडवेंचर स्पोर्ट्स की भी शौकीन हैं। पिछले साल बर्थडे पर उनका एक गाना ‘राधा’ रिलीज़ हुआ था, जिसे कुणाल वर्मा ने लिखा।

नब्बे के दशक की फेमस इंडी-पॉप सिंगर अलीशा चिनॉय को बप्पी दा ने दिया था पहला ब्रेक

COMMENT