यूथ एशिया कप: कौन है ध्रुव जुरैल जिसे अंडर-19 क्रिकेट टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है?

Views : 1586  |  0 minutes read
chaltapurza.com

बीसीसीआई ने श्रीलंका में होने वाले यूथ एशिया कप अंडर-19 क्रिकेट के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के ध्रुव जुरैल को एशिया कप अंडर-19 टीम का कप्तान बनाया गया है। ध्रुव श्रीलंका में तीन से 15 सितंबर तक आयोजित होने वाले यूथ एशिया कप में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। फिलहाल ध्रुव इंग्लैंड में चल रही अंडर-19 त्रिकोणीय शृंखला में टीम इंडिया का प्रति​निधित्व कर रहे हैं। सीरीज में इंग्लैंड और बांग्लादेश अन्य टीमें हैं। राइट हैंड विकेटकीपर-बैट्समैन ध्रुव अंडर-19 में टीम इंडिया के लिए पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

chaltapurza.com

आगरा में हुआ जन्म, चयन पर परिवार में खुशी

18 वर्षीय ध्रुव जुरैल का जन्म 1 जनवरी, 2001 को यूपी के आगरा शहर में हुआ। ध्रुव ने आगरा की स्प्रिंगल क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। उनके कोच परवेन्द्र यादव का कहना है कि कप्तान के रूप में ध्रुव का चयन आगरा के लिए बड़ी खुशी की बात है। वह कई बार तेज बारिश में भी मैदान में आकर प्रैक्टिस किया करता है। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। यही कारण है कि उन्हें चयन समिति ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है। ध्रुव जुरैल को कप्तान बनाए जाने पर उनके परिवार में खुशी का माहौल है। ध्रुव को जैसे ही अंडर-19 टीम का कप्तान बनने की जानकारी मिली तो उन्होंने इंग्लैंड से सबसे पहला फोन अपने पिता नेमी चंद्र जुरैल को कर आशीर्वाद लिया।

chaltapurza.com
टी-20 सीरीज में मात्र 21 गेंदों में बना डाले थे ताबड़तोड़ 100 रन

ध्रुव जुरैल का वर्ष 2015 में अंडर-14 राजसिंह डूंगरपुर ट्रॉफी में चयन हुआ। उन्होंने तीन मैचों में 152 रन बनाए। दो मैचों में उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा लेकिन तीसरे और फाइनल मैच में उन्होंने मध्य प्रदेश के खिलाफ 137 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। विकेटकीपिंग करते हुए ध्रुव ने दस कैच और स्टांप किए। इससे पहले वर्ष 2014 में अंडर-17 स्कूल नेशनल क्रिकेट चैंपियनशिप टी-20 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का खिताब जीता। इस टूर्नामेंट में ध्रुव ने छह मैचों में चार शतक और दो अर्धशतक के साथ 600 से अधिक रन बना डाले थे।

chaltapurza.com

ध्रुव जुरैल ने वर्ष 2017 में हिंदुस्तान कॉलेज में दिल्ली, मध्य प्रदेश और आगरा के बीच आयोजित हुई टी-20 सीरिज में 21 गेंदों में धुंआधार 100 रन ठोके और चर्चा का विषय बन गए। इस टूर्नामेंट में ध्रुव मैन ऑफ द सीरिज रहे थे।

Read More: लाखों में सैलरी पाता है क्रिकेट अंपायर, जानें कैसे बनते हैं अंपायर?

वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश की ओर से कूच विहार ट्राफी खेलते हुए उन्होंने 11 मैचों में 762 रन बनाए। इसमें तीन शतक शामिल थे। इसके अलावा ध्रुव ने विकेट के पीछे 51 शिकार कर टीम को ट्रॉफी जीताने में अहम भूमिका निभाई। अब ध्रुव अंडर-19 टीम इंडिया की कमान संभालेंगे।

COMMENT