प्यार के मामले में कच्चे खिलाड़ी इंट्रोवर्ट्स लोगों के लिए ये टिप्स बड़े काम की हैं !

Views : 1262  |  0 minutes read

इंसानों में दो तरह की प्रजातियां होती है, एक जिन्हें जमाना इंट्रोवर्ट्स कहता हैं दूसरे वो जो एक्सट्रोवर्ट्स कहलाते हैं। इंट्रोवर्ट्स मतलब जो बस खुद की दुनिया में रहते हैं और एक्सट्रोवर्ट्स मतलब जिन्हें खुद के साथ  पूरी दुनिया का पता रहता है।

अब दोनों की लाइफ अलग-अलग ट्रैक पर चलती है जिनके अपने उतार-चढ़ाव हैं। इनका इतिहास जानने की बजाय फिलहाल बात करते हैं इंट्रोवर्ट लोगों की कमजोर नब्ज पर।

जी हां, इंट्रोवर्ट लोग डेटिंग की दुनिया मतलब किसी से प्यार करना, किसी को अपने दिल का हाल बताना वगैरह-वगैरह में बहुत संघर्ष करते हैं। वे अपने दिल के हालात जल्दी से बता नहीं पाते, अपना जादू जल्दी से चला नहीं पाते, कुल मिलाकर कहें तो थोड़े अजीब किस्म के होते हैं।

लेकिन इन सब के बीच यह भी नहीं भूलना चाहिए कि इंट्रोवर्ट होते बड़े दिलचस्प हैं, वे एक शानदार लाइफ पार्टनर बन सकते हैं। तो चलिए यदि आप इंट्रोवर्ट हैं या लोग आपको ये कहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपको अपने डेटिंग में कोई दिक्कत नहीं होगी।

बात करने से पहले प्रैक्टिस करें

यदि आप यह सोचकर घबरा जाते हैं कि आप जिससे मिलने जा रहे हैं, उनसे किस बारे में बात करेंगे या परेशान हो रहे हैं, तो मिलने से पहले थोड़ा होमवर्क करना बुरा नहीं है। जिनसे आप मिलने जा रहे हैं उसकी पसंद-नापसंद जानने के लिए उसे घूरना (घूरना कभी-कभी अच्छा भी होता है) शुरू करें। इससे आप बात करने की शुरूआत करेंगे घंटों लंबी बातचीत के बाद फ्री होंगे।

किसी जानी-पहचानी जगह पर जाएं

क्या किसी नई जगह पर जाने पर आप अजीब सा महसूस करते हैं? हमेशा एक ऐसी जगह चुनें जहां आपने पहले कुछ समय बिताया हो या जो आपको आरामदायक महसूस करा सके।

पहली मुलाकात को छोटी और मज़ेदार रखें

जब आप किसी से पहली बार मिल रहे हैं तो उनके साथ एक पूरे दिन की प्लानिंग करने से बचें। यह आपको एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने की आजादी देगा। इससे हो सकता है कि अगली बार आप सीधे लंच या डिनर टेबल पर ही मिले !

आप जो हैं वो बने रहें

याद रखें, आपको किसी के सामने परफेक्ट होने की कोई जरूरत नहीं है। आप जो हैं वो बने रहें। यदि आप नियमित रूप से जींस और शर्ट पहनते हैं, तो किसी को इंप्रेस करने के लिए टक्सैडो या कोई और ड्रेस पहनने की कोशिश ना करें। यही बात आपकी हर पसंद-नापसंद पर लागू हो सकती है।

फीडबैक

अपनी डेटिंग के बाद खुद से सवाल करें, पूछें अपने आप से कि आपने कहां गलती की। जब आप खुद से फीडबैक लेंगे तो अगली बार आप उन गलतियों को दोहराने से बचेंगे। फीडबैक से आप अपनी पर्सनैलिटी को निखार सकते हैं।

COMMENT