अपनी बॉलिंग स्पीड से बल्लेबाजों के मन में खौफ़ पैदा कर देने वाले इस क्रिकेटर ने भी लिया रिटायरमेंट!

Views : 1042  |  0 minutes read
chaltapurza.com

क्रिकेट विश्व कप-2019 के समापन के बाद कई सीनियर प्लेयर रिटायरमेंट ले चुके हैं। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि आईसीसी के किसी बड़े इवेंट के बाद ​कई सीनियर खिलाड़ी क्रिकेट से संन्यास ले लेते हैं। हालिया, विश्व कप के बाद लसित मलिंगा, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, शोएब मलिक जैसे कई सीनियर खिलाड़ियों ने रिटायरमेंट लिया। इसके बाद हाल में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। अब साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

chaltapurza.com

लंबे समय से इंजरी से जूझ रहे हैं स्टेन

अपनी तेज धारदार और सटीक गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों में खौफ़ का माहौल पैदा कर देने वाले डेल स्टेन लंबे समय से इंजरी से जूझ रहे हैं। इस इस कारण वह विश्व कप 2019 में कुछ मैच खेलने के बाद वापस साउथ अफ्रीका लौट आए थे। उल्लेखनीय है कि स्टेन आईपीएल 2019 में भी चोटिल हो गए थे और वह सिर्फ 2 ही मैच खेल पाए थे। पिछले सत्र के दो आईपीएल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद वह इंजरी के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

chaltapurza.com
ऐसा रहा है डेल स्टेन का टेस्ट कॅरियर

डेल स्टेन के फैंस के लिए खुश होने की एक वजह यह हो सकती है कि उन्होंने अभी सिर्फ टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया है। स्टेन वनडे और टी-20 फॉर्मेट में अभी मैदान पर खेलते दिखेंगे। 36 वर्षीय साउथ अफ्रीकन तेज गेंदबाज ने अब तक 14 साल के टेस्ट कॅरियर में 439 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उनके द्वारा खेले गए 93 टेस्ट में स्टेन का औसत 22.95 रहा। बता दें, डेल स्टेन ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वर्ष 2004 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी मैच में श्रीलंका के खिलाफ इसी साल 21 फरवरी में खेला था।

Read More: कौन हैं लद्दाख सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल जिनके भाषण की हो रही है जमकर प्रशंसा

अगर डेल स्टेन के वनडे कॅरियर की बात करें तो उन्होंने 125 एकदिवसीय मैच खेलते हुए 196 विकेट लिए हैं। वहीं, टी 20 इंटरनेशनल में स्टेन ने 44 मैच खेले हैं और अब तक 61 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 141 मैचों में उनके नाम 618 विकेट दर्ज हैं। स्टेन के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा पर पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली समेत कई खिलाड़ियों उन्हें बधाई दी हैं।

COMMENT