कोविन पोर्टल ने वैक्सीनेशन स्टेटस की जानकारी के लिए एपीआई लॉन्च किया, इन मामलों में होगा मददगार

Views : 1010  |  3 minutes read
API-Launch-for-Vaccination-Status

अब किसी ग्राहक या कर्मचारी का कोरोना वैक्सीनेशन स्टेटस बड़ी आसानी से पता किया जा सकेगा। कोविन पोर्टल ने एक नए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) को लॉन्च किया है। इसे नो योर कस्टमर्स/क्लाइंट वैक्सीनेशन स्टेटस या KYC-VS नाम दिया गया है। इसकी एपीआई की मदद से रेलवे, मॉल, किसी होटल या एयरलाइंस में तुरंत पता लगाया जा सकेगा कि किसी ने वैक्सीन ली है या नहीं।

ओटीपी से होगा वैक्सीनेशन का वेरिफिकेशन

कोविन (CoWIN) ऐप के इस नए एपीआई का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करना होगा। उसके बाद एक ओटीपी आएगा, जिससे कोरोना वैक्सीनेशन का वेरिफिकेशन होगा। ऐसे में यह एपीआई काफी मददगार साबित होगा। इसकी मदद से रेलवे, होटल और एयरलाइंस उन यात्रियों के कोरोना वैक्सीनेशन की स्थिति जान सकते हैं, जो टिकट बुक कर रहे हैं या होटल में कमरा बुक कर रहे हैं। किसी भी होटल में चेक इन करने के दौरान यह एपीआई कारगर साबित होगा।

डिजिटल वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट पहले से हो रहे जारी

मालूम हो कि देश में लोगों के वैक्सीनेशन के प्रमाण के लिए कोविन पहले से ही डिजिटल वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट जारी कर रहा है। इस सर्टिफिकेट को डिजिटल डिवाइस में सेव किया जा सकता है, डीजी लॉकर में सेव किया जा सकता है या फिर प्रिंट कराकर अपने पास रखा जा सकता है। भारत में कोरोना की रफ्तार कम होने के बाद अब धीरे-धीरे ऑफिस ओपन हो रहे हैं, ऐसे में कंपनियों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि उसके कर्मचारी ने वैक्सीन ली है या नहीं। यह जांचने के लिए एपीआई काफी मदद करेगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश में 16 फरवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में अभी तक 72 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है।

Read Also: अब ई-मेल और एपल आईडी से भी लॉगिन कर सकेंगे ट्विटर यूजर्स

COMMENT