दुबई से जयपुर लौटे एक बुजुर्ग के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि, देश में अब इतने मामले

Views : 626  |  3 minutes read

राजस्थान में कोरोना वायरस से पीडित होने का एक और मामला सामने आया है। दुबई से जयपुर पहुंचे एक बुजुर्ग में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। इस तरह देश में अब तक कोरोना सं​क्रमित लोगों की संख्या 62 के करीब पहुंच चुकी हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दी जानकारी

राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने यह जानकारी दी है। सिंह ने बताया कि 85 वर्षीय यह बुजुर्ग व्यक्ति दुबई से जयपुर लौटे ​थे जिसके बाद मंगलवार को हुई जांच रिपोर्टों में इनके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बुजुर्ग को एसएमएस हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है। बुजुर्ग की पत्नी व बेटे को भी आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। अब विभाग उस विमान व यात्रियों की जानकारी जुटा रहा है जिसमें इस बुजुर्ग ने दुबई से जयपुर तक यात्रा की थी।

राजस्थान में तीसरा है यह मामला

दुबई से जयपुर आए बुजुर्ग में कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि के बाद राजस्थान में अब यह तीसरा मामला हो चुका है। इससे पहले इटली के दंपत्ति में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है जिनका भी इलाज चल रहा है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमित संख्या हुई 60

देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों के मामलों में वृद्वि हुई है और अब यह संख्या 60 तक पहुंच गई है। जबकि विदेशों में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1 लाख को पार चुकी है और 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Read more: कोरोना ने तोड़ी पर्यटन व ज्वैलरी व्यवसाय की कमर, करोड़ों का नुकसान

डरें नहीं, इन उपायों पर दें ध्यान

कोरोना वायरस से इंसान को डरने की जरूरत नहीं है बल्कि इससे बचने के लिए उपायों पर ध्यान देना आवश्यक है। कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने से इस वायरस से आसानी से बचा जा सकता है।

  • कोरोना वायरस एक बीमारी है जिसमें इंसान का श्वसन तंत्र,गला,नाक आदि अंग प्रभावित होते हैं और बुखार के साथ सांस लेने में परेशानी बढती है।
  • इस वायरस से बचने के लिए इंसान को खुद व अपने आस पास साफ सफाई का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
  • इसके साथ रोज समय समय पर अपने हा​थ साबुन से अच्छी तरह धोने चाहिए और सार्वजनिक स्थलों पर जाते समय अच्छे मास्क का उपयोग करना चाहिए।
  • लक्षण महसूस होने पर तुरंत किसी अनुभवी चिकित्सक को दिखाकर जांच करवा लेनी चाहिए।

 

 

 

COMMENT