इम्यूनिटी मजबूत करने का भी काम करती है लौंग, सेवन करने से होते हैं ये फायदे

Views : 1354  |  3 minutes read
Benefits-of-Cloves

कोरोना काल में बहुत से लोग अपनी इम्यूनिटी को लेकर काफी चिंतित दिख रहे हैं। इस बीच विशेषज्ञ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई चीजों के नियमित सेवन का सुझाव दे रहे हैं। उन्हीं में से एक है लौंग। भारतीय रसोईघरों में लौंग आसानी से उपलब्ध होता है, क्योंकि यह भोजन का जायका बढ़ाने के साथ ही आयुर्वेदिक गुणों से भी भरपूर है। इसमें आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है। ये सभी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लौंग खाने से किन बीमारियों में चमत्कारिक फायदे मिलते हैं…

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है लौंग

विशेषज्ञों के मुताबिक, लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मानव शरीर में जीवाणुओं का कोई संक्रमण, चोट लगने, जलने, घाव हो जाने या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लौंग का तेल भी चमत्कारी लाभ देता है, लेकिन इसके तेल को सीधे त्वचा पर न लगाते हुए किसी अन्य तेल में मिलाकर लगाया जा सकता है।

गठिया रोगियों को दर्द में मिलती है राहत

गठिया रोगियों को जोड़ों में होने वाला दर्द असहनीय होता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए कई लोग परेशान होते हैं। ऐसे में लौंग के तेल की नियमित मालिश करने से जहां दर्द में राहत मिलती है, वहीं सूजन भी कम आ जाती है क्योंकि लौंग में अधिक मात्रा में फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं।

दांतों के दर्द से आराम दिलाने में लाभदायक

लौंग को प्राकृतिक दर्द निवारक माना जाता है। दांत दर्द में अक्सर इसका उपयोग किया जाता है। इससे उपचार बहुत लाभदायक साबित होता है। लौंग में मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने का काम करता है। सिरदर्द होने पर इसे भुनकर और कपड़े में बांधकर सूंघने से बहुत जल्द ही आराम मिलता है। लौंग का उपयोग टूथपेस्ट, माउथवाश और क्रीम बनाने में भी किया जाता है।

पाचनतंत्र को ठीक करने का भी करता है काम

लौंग का सेवन करने से खराब पाचनतंत्र को ठीक किया जा सकता है। भारतीय घरों में बनने वाले भोजन में लौंग का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा डायरिया, अपच, उल्टी, गैस्ट्रिक आदि समस्याओं से निजात पाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। लौंग की तासीर गर्म है, इसलिए पेट में गर्मी होने पर इसका सेवन न करें। सिरदर्द और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के इलाज में भी इसका सेवन किया जाता है।

Read More: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन पांच चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल

COMMENT