केंद्र सरकार ने एयरलाइंस कर्मियों के वैक्सीनेशन के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

Views : 1303  |  3 minutes read
Airlines-Personnel-Vaccination

देश में अब जल्द ही एयरलाइंस कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, टीकाकरण अभियान के तहत हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी), एयरलाइंस कंपनियों के कॉकपिट और केबिन क्रू के सदस्यों के अलावा यात्रियों के प्रबंधन से जुड़े कर्मचारियों को भी इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही इसमें कहा गया है कि हवाई अड्डों का संचालन करने वाली कंपनियों को जल्द से जल्द राज्य सरकारों या उन निजी अस्पतालों से संपर्क करना चाहिए, जो हवाई अड्डों पर वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित करने को लेकर इच्छुक हैं।

एयरपोर्ट कंपनियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करने की सलाह

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों देश में चल रही कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने कहर मचा दिया है, जिसके कारण कई राज्यों में वैक्सीन, ऑक्सीजन, दवाइयों, चिकित्सीय उपकरणों और बिस्तरों की भारी किल्लत देखी जा रही है। इसलिए हवाई अड्डों का संचालन करने वाली कंपनियों को पीने का पानी, सहायता केंद्र, पंखे, शौचालय, टीकाकरण काउंटर और प्रतीक्षालयों की भी व्यवस्था करनी होगी। सरकार ने अपने दिशानिर्देशों में एयरपोर्ट से जुड़ी कंपनियों को टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने की सलाह दी है।

प्रत्येक कर्मचारी के लिए समान रहेगी खुराक की कीमत

नागर विमानन मंत्रालय के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कोरोना टीके की कीमत का निर्धारण हवाई अड्डा संचालक और टीके की खुराक उपलब्ध कराने वाली संस्था मिलकर कर सकेंगे जो कि प्रत्येक कर्मचारी के लिए समान रहेगी। इसमें कहा गया है कि विमानन कर्मचारियों के टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी लेने के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष नियमित रूप से नागर विमानन मंत्रालय और नागर विमानन महानिदेशालय के साथ बैठक करेंगे। आपको जानकारी के लिए बता दें कि एएआई के अंतर्गत देश के 100 से अधिक हवाई अड्डे आते हैं।

Read More: देश की विमानन कंपनियां 31 मई तक किराया नहीं बढ़ा पाएंगी: उड्डयन मंत्रालय

COMMENT