गणतंत्र दिवस की परेड में शिरकत नहीं करेंगे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, भारत दौरा रद्द

Views : 1679  |  3 minutes read
Boris-Johnson-Tour-Cancel

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत का मेहमान बनकर आने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। दरअसल, वह इसी माह 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने वाले थे। लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम बोरिस जॉनसन ने देश में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही उनका भारत दौरा भी रद्द हो गया है।

ब्रिटिश पीएम ने दौरा रद्द होने पर खेद जताया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि मुझे साल 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा करने की उम्मीद है और यूके (यूनाइटेड किंगडम) के जी7 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की आशा है, जिसमें वह बतौर अतिथि शामिल होंगे। यूके सरकार ने बताया कि बोरिस जॉनसन ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी और दौरा रद्द होने पर खेद जताया था। यूके सरकार ने कहा है कि पिछली रात से लागू हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और कोरोना के नए स्ट्रेन के प्रसार की तेज गति की वजह से पीएम जॉनसन ने कहा कि यह जरूरी है कि वह यूके में ही रहें, जिससे वह वायरस के खिलाफ घरेलू प्रतिक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

स्ट्रेन के खतरे के बीच ब्रिटेन में सख्त लॉकडाउन लागू

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के तेजी से फैलते खतरे के बीच ब्रिटेन ने सख्त लॉकडाउन लागू किया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वायरस जितनी तेजी से फैल रहा है, वह बहुत दुखी करने वाला और चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश के अस्पतालों पर कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा दबाव है।

अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा पिछले दो माह से लापता, चीनी राष्ट्रपति की आलोचना भारी पड़ी

कोविड-19 की नई लहर से निपटने के लिए सभी स्कूलों और व्यवसायों को बंद करने संबंधी स्कॉटलैंड का नया कानून मंगलवार से प्रभावी हुआ। जबकि ब्रिटेन का कानून बुधवार सुबह से प्रभावी होगा। इस बीच ​ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे घर से काम करने के नियमों का कड़ाई से पालन करें।

COMMENT