अभिनेता से राजनेता बनने तक कुछ इस तरह रहा सनी देओल का अब तक का सफर…

Views : 3764  |  4 minutes read

बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल 19 अक्टूबर को अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। एक दौर था जब दर्शक सिने पर्दे पर सनी की फिल्मों का बेसब्री से इंतजार किया करते थे। फिल्मी पर्दे पर अपनी पावरफुल परफॉर्मेंस से सनी ने कई दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज किया। उनके जन्मदिन के मौके पर आइए नज़र डालते हैं उनकी जिंदगी पर…

इंग्लैंड जाकर सीखी थी एक्टिंग की बारीकियां

एक्टर सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर, 1956 को लुधियाना के साहनेवाल में अभिनेता धर्मेन्द्र और प्रकाश कौर के घर हुआ था। अभिनेत्री हेमा मालिनी सनी देओल की सौतेली मां हैं। सनी ने स्कूली पढ़ाई महाराष्ट्र की सेक्रेड हार्ट बॉयज हाई स्कूल से की है। कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के रामनिरंजन आनंदीलाल पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से की। घर में फिल्मी माहौल होने के कारण सनी का रुझान भी अभिनय में हो गया। बॉलीवुड में कॅरियर बनाने के लिए वह इंग्लैंड स्थित बर्मिंघम (ओल्ड वर्ल्ड थियेटर) से एक्टिंग करने चले गए।

इस फिल्म से रखा बॉलीवुड में कदम

साल 1983 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘बेताब’ से सनी ने अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री अमृता सिंह थी। सनी की पहली ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया था। फिल्म में सनी अपने अभिनय से दर्शकों और क्रिटिक्स का दिल जीतने में कामयाब रहे। साल 1985 में सनी की फिल्म ‘अर्जुन’ रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। बेहद कम समय में ही सनी फिल्म इंडस्ट्री में एक मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे। फिल्म अर्जुन की कामयाबी के बाद सनी ने कई हिट फिल्में ‘चालबाज’, ‘यतीम’, ‘वर्दी’, ‘चालबाज’ और ‘सल्तनत’ जैसी फ़िल्में की।

बेहतरीन फिल्में

सनी को फिल्म इंडस्ट्री में उनकी दमदार फिल्मों के कारण याद किया जाता है। फिल्म इंडस्ट्री में सनी ने ‘बेताब’, ‘घायल’, ‘घातक’, ‘तीसरी आँख’, ‘जो बोले सो निहाल’, ‘जानी दुश्मन’, ‘फर्ज’, ‘गदर’, ‘हिम्मत’, ‘दामिनी’, ‘जिद्दी’,का’फिला’, ‘यमला पगला दीवाना’, ‘गदर’, जैसी सुपरहिट फिल्में की है।

पर्सनल लाइफ

सनी की निजी जिंदगी पर नजर डाले तो फिल्मी सफर के दौरान उनका नाम मशहूर अदाकारा डिंपल कपाड़िया के साथ जुड़ा। दोनों के अफेयर की खबरें भी काफी आई। बता दें कि सनी देओल की शादी पूजा देओल से हुई है। इस शादी से उन्हें दो बेट् करण और राजवीर देओल है। सनी देओल का एक छोटा भाई बॉबी देओल है। जो बॉलीवुड अभिनेता हैं। सनी की दो सगी बहनें अजीता और विजिता और दो सौतेली बहनें ईशा देओल और अहाना देओल है।

सनी देओल ने साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव से अपने राजनीति सफर की शुरुआत की। सनी ने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और लोकसभा में जगह बनाई। सनी गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद है। बता दें कि सनी की सौतेली मां हेमा मालिनी भी भारतीय जनता पार्टी की मथुरा से सांसद है।

COMMENT