शादी को लेकर बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल का यह मजाक उनकी ओछी सोच दिखाता है !

Views : 3356  |  0 minutes read

अगर आपको लगता है कि नेताओं द्वारा महिलाओं के ऊपर सेक्सिस्ट जोक मारना, अपमानजनक टिप्पणी करना सिर्फ भारत में ही होता है तो आप गलत हैं, दरअसल हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी महिलाओं को लेकर नेताओं की जुबां आए दिन फिसल जाती है। ताजा मामले के अनुसार पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के चेयरमैन और पाकिस्तान के युवा चेहरे बिलावल भुट्टो ने अपनी शादी को लेकर पूछे गए सवाल पर एक बेहूदा मजाक किया जिसके बाद उनकी सोच और विदेशी पढ़ाई पर शक किया जा सकता है। चलिए समझते हैं पूरा मामला क्या है?

बिलावल भुट्टो ने एक कार्यक्रम में पत्रकारों से बात कर रहे थे, जहां हर सवाल का जवाब बड़े ही शालीनता और परिपक्व नेता के तौर पर दे रहे थे। इसी बीच किसी पत्रकार ने शादी का सवाल पूछा तो जुबान फिसल गई।

पत्रकार ने पूछा आपके पास शादी के अब तक कितने ऑफर्स आ चुके हैं और आप शादी कब करेंगे? यहां पहले सवाल का जवाब देते हुए बिलावल बोले कि “मेरे पास कई ऑफर्स हैं लेकिन जो लड़की मेरे साथ शादी करके मेरे घर आएगी उसे मेरी दो बहनों को समझना होगा जो उसके लिए बहुत भारी काम होगा चलिए यहां तक तो जवाब में कोई दिक्कत नहीं थी।

अब अगले सवाल के जवाब में वो बोले “हम इस मामले पर विस्तार से रणनीतिक बैठकें कर रहे हैं। हम शादी के सही समय के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं, हम सोच रहे हैं कि शादी चुनाव से पहले करें या बाद में, वहीं हम यह भी चर्चा कर रहे हैं कि मुझे एक लड़की से शादी करनी चाहिए या 4 से…या पाकिस्तान के हर सूबे से एक-एक लड़की से। हम यह भी पता लगा रहे हैं कि अगर हम अभी शादी करते हैं तो उसका चुनाव के नतीजों पर क्या असर पड़ेगा”।

आपको यह जवाब सुनकर एक बार के लिए हंसी आई होगी या मजाक लगा होगा लेकिन जरा सोचिए हमारे समाज में मर्दों के लिए कहना मतलब कुछ भी कहना कितना आसान है। हम जिस पुरूष प्रधान समाज में रहते आएं हैं वहां ऐसे कई उदाहरण देखने को मिल सकते हैं जिनमें किसी महिला को महज एक वस्तु से बढ़कर कुछ नहीं समझा जाता है।

महिलाओं के ऊपर की गई इस तरह की अपमानजनक बातों को बोलकर अगर हम हमारे समाज की पुरूष बहुलता पर गर्व करते हैं तो यह दोगलेपन के सिवा और कुछ नहीं है। आपको हर दूसरे दिन कार्यस्थल पर, सार्वजनिक जीवन में या जहां भी महिलाएं प्रगतिशील होती दिखाई देती हैं वहां ऐसे बयानों की भरमार मिलेगी क्या यह अपनी मेजोरिटी की ताकत खोने का डर है? चलिए आखिर में यह सोचना आपके ऊपर छोड़ दिया जाए, समाज आपका भी तो है ना?

कौन है बिलावल भुट्टो ?

बिलावल भुट्टो पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी के बेटे हैं। वे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करके पाकिस्तान लौटे और राजनीति से जुड़े। फिलहाल वो 30 साल की उम्र में पीपीपी के चैयरमेन है।

COMMENT