जानिए 2019 में क्या क्या होने वाला है खास!

Views : 2480  |  0 minutes read

अब से कुछ ही घंटो बाद हम एक नए साल में कदम रखने जा रहे हैं। 2019 में देश और दुनिया में कुछ ऐसे खास इवेंट होंगे जिन पर हर किसी की निगाहे टिकने वाली है। राजनीति से लेकर खेल के मैदान तक कुछ ना कुछ खास होगा डालते हैं ऐसे ही कुछ इवेंट्स पर डालते हैं एक नजर:

लोकसभा चुनाव: 2019 में अप्रेल मई के महीने में लोकसभा चुनाव होंगे। ये चुनाव इसलिए भी खास है क्योंकि सत्तारुढ़ पार्टी भाजपा पर सत्ता में बने रहने का काफी दबाव रहेगा और भाजपा के खिलाफ बनने जा रहे महागठबंधन भी उसके लिए बड़ा खतरा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी लहर को बरकरार रख पाएंगे ये भी देखना खास होगा। दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी इसबार वापसी करने की पूरी कोशिश करती नजर आएगी क्योंकि राहुल गांधी को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में कांग्रेस ने प्रोजेक्ट किया है।

7 राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव

2019 में 7 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं जिसमें आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, असम, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में चुनाव होंगे।

राममंदिर पर फैसला
अयोध्या में राम मंदिर बनेगा या नहीं इसका फैसला भी 2019 में होगा। ये फैसला राजनीतिक रूप से अहम माना जा रहा है जिसमें सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगी।

कुंभ मेला

2019 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर में कुंभ मेले का आयोजन होगा। ये मेला 15 जनवरी से शुरू होगा जिसका समापन 8 मार्च को होगा।

हिंदुओं की धार्मिक आस्था के सबसे बड़े पर्व के रूप में देखे जाने वाले इस मेले में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग शामिल होते हैं।

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप

इंग्लैंड में जून के महीने में क्रिकेट विश्वकप आयोजित होगा जिसमें 10 टीमें इस खिताब के लिए आपस में भिड़ेंगी। इस बार भारत को विश्वकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

टूर्नामेंट लीग फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा जिसमें 10 की 10 टीमें एक दूसरे से एक एक मैच खेलेगी।

फीफा महिला विश्वकप
2019 में फ्रांस में महिला फुटबॉल विश्वकप का आयोजन होगा। ये विश्वकप फ्रांस के 9 शहरों में आयोजित होने वाला है जिसमें दुनियाभर की 24 टीमें हिस्सा लेगी।

COMMENT