अमिताभ बच्चन ने कभी 800 रुपये मासिक में की थी सुपरवाइजर की नौकरी

Views : 4905  |  4 minutes read
Amitabh-Bachchan-Biography

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के ‘शहंशाह’ मेगा स्टार अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को अपना 79वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। बिग बी का जन्म वर्ष 1942 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में प्रसिद्ध हिंदी कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर में हुआ था। उनके पुश्तैनी गांव का नाम बाबूपट्टी है, जो अब यूपी के प्रतापगढ़ जिले की रानीगंज तहसील में आता है। बहुत कम लोग जानते हैं अमिताभ का बचपन का नाम इंकलाब श्रीवास्तव था, जिसे उनके पिता ने अपने साथी ​कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर अमिताभ कर दिया था।

ये बात अलग है कि आज उन्हें ‘शहंशाह ऑफ बॉलीवुड’, ‘एंग्री यंग मैन’, ‘सदियों का नायक’ ‘बिग बी’ जैसे उपनामों से भी जाना जाता है। अमिताभ एक्टिंग के साथ ही टेलीविजन होस्ट और ओकेजनल प्लेबैक सिंगिंग भी करते हैं। वे फिल्में प्रोड्यूस कर चुके हैं और पूर्व में राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं। हिंदी सिनेमा में पिछले 5 दशक से काम कर रहे बिग बी ने अपने फिल्मी करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। चलिए इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में कई अनसुनी और दिलचस्प बातें…

Amitabh-Bachchan-

बचपन से ही था एक्टिंग की ओर झुकाव

अमिताभ बच्चन उत्तराखंड के नैनीताल स्थित शेरवुड कॉलेज के छात्र रहे हैं। इसके बाद उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी आगे की पढ़ाई की थी। उनके एक छोटा भाई भी है जिसका नाम ​अजिताभ बच्चन है। अमिताभ का बचपन से ही एक्टिंग की ओर झुकाव था। वे उस जमाने के सुपरस्टार दिलीप कुमार से काफ़ी प्रभावित रहे। इस कारण बिग बी उनकी ही तरह एक्टर बनने की ख्वाहिश रखते थे। अमिताभ बच्चन ने अपने कॅरियर की शुरुआत कलकत्ता (कोलकाता) में बतौर सुपरवाइजर की नौकरी से की। इस नौकरी के लिए उन्हें 800 रुपये मासिक वेतन मिलता था। वर्ष 1968 में अमिताभ कलकत्ता में नौकरी छोड़ सपनों की उड़ान के लिए मुंबई आ गए।

Amitabh Bachchan

सात हिंदुस्तानी से शुरु हुआ फिल्मी सफ़र

अभिनेता अमिताभ बच्चन के फिल्मी कॅरियर की शुरुआत साल 1969 में हुईं। इस साल उन्होंने पहले मृणाल सेन की नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म ‘भुवन शोम’ में वॉइस नैरेटर के रूप में काम किया था। इसी साल उनके एक्टिंग कॅरियर भी शुरु हो गया था। बिग बी ने पहली बार ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ में किया, लेकिन यह फिल्म फ्लॉप हो गई और अमिताभ सिने प्रेमियों के बीच अपनी पहचान नहीं बना पाए। हालांकि, बाद में उन्होंने एक के बाद एक कई हिट्स फिल्में बॉलीवुड को दीं। 90 के दशक में उनकी ज़िंदग़ी में बुरा दौर भी आया जब उनकी कई फिल्में असफ़ल हो गई थी। इसके बाद उन्होंने खुद को साबित करते हुए कई हिट्स दी हैं।

Photos of Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन के फिल्मी कॅरियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाने और उनकी एक्टिंग क्षमता को प्रदर्शित करने वाली फिल्मों की बात करें तो उसमें फिल्म ‘जंजीर (1973)’, ‘शोले (1975)’ और ‘दीवार’ (1975) मील का पत्थर साबित हुई। इसके बाद उन्होंने ‘अमर अकबर एंथोनी (1977)’, ‘डॉन (1978)’, ‘मुकद्दर का सिकंदर (1978)’, ‘सिलसिला (1981)’, ‘लावारिस (1981)’, ‘नमक हलाल (1982)’, ‘शराबी (1984)’, ‘शहंशाह (1988)’, ‘मोहब्बतें (2000)’, ‘ब्लैक (2005)’, ‘सरकार (2005)’, ‘पा (2009)’, ‘पिंक’, ‘पीकू (2016)’, ‘नॉट आउट (2018)’ और ‘बदला’ (2019) शामिल हैं।

राजनीति में आए लेकिन रास नहीं आई

बिग बी वर्ष 1984 में एक्टिंग के साथ राजनीति में उतरे। वे इलाहाबाद से सांसद का चुनाव लड़े और जीते भी लेकिन उन्हें अधिक दिनों तक राजनीति रास नहीं आई। बिग बी ने राजनीति में तीन वर्ष तक काम किया और इसके बाद उन्होंने सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था। इसकी मुख्य कारण यह था कि उनका नाम उस वक़्त हुए बोफोर्स घोटाले में आया था। राजनीति से पहले साल 1982 में अमिताभ ने दी मौत को मात दी थी। निर्माता-निर्देशक मनमोहन देसाई की फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान वह गंभीर रूप से घायल होने के बाद मौत के करीब पहुंच गए थे। लोगों की दुआएं रंग लाई और अमिताभ जल्द ही ठीक को गए।

Amitabh Bachchan Family

बिग बी का पहला प्यार थी एक महाराष्ट्रीयन गर्ल

अमिताभ बच्चन के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि एक्ट्रेस जया भादुड़ी बच्चन और रेखा से पहले वे एक महाराष्ट्रयन लड़की से प्यार करते थे। बिग बी उनसे शादी भी करना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से दोनों की शादी नहीं हो पाई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बाद में उस लड़की ने किसी और के साथ शादी कर ली थी। वर्ष 1978 में रेखा ने स्टारडस्ट मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में अपने और अमिताभ बच्चन के अफेयर को लेकर कई बातें कही थीं, जो जया बच्चन को बिल्कुल भी पसंद नहीं आईं। जिसके बाद जया ने अमिताभ को रेखा के साथ काम करने से रोका था। रेखा और बिग बी का नाम काफ़ी सुर्खियों में रहा है। यहां तक की दोनों की शादी की खबरें भी सामने आई थीं।

Amitabh Bachchan Whole Family

कई बड़े अवॉर्ड्स से किए जा चुके हैं सम्मानित

यूं तो अमिताभ बच्चन को सैंकड़ों अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। लेकिन कई बड़े अवॉर्ड उनकी काबिलियत को साबित करते हैं। उन्हें चार बार बेस्ट एक्टर के नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है। बिग बी को दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानिक किया जा चुका है। वे 15 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं। इनके अलावा भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में अमिताभ बच्चन के योगदान को देखते हुए साल 1984 में ‘पद्मश्री’, वर्ष 2001 में ‘पद्म भूषण’ और साल 2015 में ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया है।

बिग बी को फ्रांस सरकार ने साल 2007 में अपने हाइएस्ट सिविलियन अवॉर्ड ‘नाइट ऑफ द लीजन ऑफ द ऑनर’ नवाज़ा था। उनका टेलीविजन शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ आज भी बेहद पॉपुलर है। बिग बी उम्र के इस पड़ाव पर भी टम्बलर पर प्रतिदिन ब्लॉग लिखते हैं। अमिताभ बच्चन सोशल ​मीडिया पर काफ़ी सक्रिय रहते हैं। ट्विटर पर उनको फॉलो करने वाले लोगों की संख्या 46.3 मिलियन पहुंच चुकी है।

अभिनेता राजकुमार के फैंस सिनेमा से बाहर निकलकर कॉपी किया करते थे उनके डायलॉग्स

COMMENT