कोरोना महामारी के बीच भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन की ब्रिकी 32 फीसदी घटी

Views : 796  |  3 minutes read
Smartphones-India-2020

देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण आर्थिक क्षेत्र को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसका बड़ा असर निजी क्षेत्र की नौकरियों और स्मार्टफोन इंडस्ट्री में दिखा है। जानकारी के अनुसार, भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन यानी 30 हजार या इससे अधिक की रेंज के स्मार्टफोन की बिक्री में 32 फीसदी तक की कमी देखी गई है। जून माह की तिमाही रिपोर्ट से यह जानकारी निकलकर सामने आई है। दुनियाभर में छाए कोरोना संकट के बीच भारत में ज्यादातर लोग फिलहाल नया स्मार्टफोन खरीदने से बच रहे हैं।

अप्रैल महीने में एक भी स्मार्टफोन की नहीं हुई बिक्री

रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट ने अपनी एक रिपोर्ट में जानकारी दी है कि भारत में 40 दिनों के लॉकडाउन के कारण अप्रैल महीने में एक भी स्मार्टफोन की बिक्री नहीं हुई, हालांकि लॉकडाउन और संक्रमण का असर प्रीमियम सिग्मेंट पर बहुत ही कम पड़ा है। भारतीय मार्केट में स्मार्टफोन की कुल बिक्री में प्रीमियम स्मार्टफोन की हिस्सेदारी चार फीसदी है। वनप्लस के नए स्मार्टफोन OnePlus 8 सीरीज 5जी वेरियंट की बिक्री भी ज्यादा नहीं हुई है। वहीं, अब कंपनियां मुनाफे के लिए अल्ट्रा प्रीमियम सिगमेंट पर फोकस कर रही हैं।

Read : ट्विटर अपने यूजर्स के लिए जल्द लॉन्च करेगा ये ​फीचर्स, इस्तेमाल करने पर देने होंगे पैसे

अल्ट्रा प्रीमियम सिगमेंट में 5जी रोल मॉडल साबित होगा

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अल्ट्रा प्रीमियम सिगमेंट में 5जी एक बड़ा रोल मॉडल साबित होगा। इसमें कहा गया है कि सैमसंग और एप्पल अल्ट्रा प्रीमियम 5जी स्मार्टफोन पर काम कर रहे हैं और ये जल्द ही इसकी लॉन्चिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि फिलहाल प्रीमियम स्मार्टफोन सिग्मेंट में वनप्लस पहले पायदान पर बना हुआ है। वनप्लस का मार्केट शेयर 29 फीसदी है। वहीं, एप्पल लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

COMMENT