बेहतरीन फिल्में और विवादों से घिरा ऑस्कर 2019, किसके सर होगा ताज?

Views : 2427  |  0 minutes read
oscars-2019

रविवार 24 फरवरी को दुनिया में सबसे बड़ा अवार्ड सेरेमनी माने जाने वाले ऑस्कर का आगाज होने जा रहा है। ऑस्कर का यह 91वां एडिशन है।

2019 एकेडमी अवार्ड सेरेमनी 24 फरवरी रविवार को शाम 5 बजे ग्रीनविच मीन टाइम पर लाइव होगा। भारत से देख रहे हैं तो आपको यह देखने को मिलेगा 25 फरवरी सुबह 6.30 बजे।

2019 ऑस्कर पर हमेशा से बहुत ज्यादा बातें और बहस हो रही हैं। ऐसे में हम यहां बात करेंगे कि किसको मिल सकता है इस बार का ऑस्कर। चलिए एक नजर नॉमिनीज पर डालते हैं और जानते हैं कि किन फिल्मों को इस बार शामिल किया गया है। इस बार का ऑस्कर सबसे ज्यादा विवादों से भी घिरा है।

1.रोमा roma-

नेटफ्लिक्स पर प्रसारित रोमा को शामिल किया गया है। जिसका निर्देशन अल्फोंसो क्यूरोन ने किया है। जो कि मेक्सिको के कोलोनिया रोमा में क्यूरॉन के बचपन के बारे में एक सेमी-ऑटोबायोग्राफिकल फिल्म है।

रोमा को पहले से ही काफी जगहों पर पसंद किया जा चुका है। BAFTAs और डायरेक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स में इसे पहले ही बेस्ट फिल्म का खिताब मिल चुका है। यह अपने आप में पहली फिल्म है जिसे स्ट्रीमिंग वेबसाइट पर लांच किया गया और ऑस्कर में बेस्ट फिल्म के लिए चुना गया।

इसे 10 नोमिनीज में शामिल किया गया है। बेस्ट पिक्चर, बेस्ट फोरेन लेंगवेज फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए चुना गया है। यह उन कुछ फिल्मों में से एक है, जो 2019 के ऑस्कर में विवादों से घिरी नहीं है। Cuaron इस साल बेस्ट डायरेक्टर के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं ऐसे में ऑस्कर शायद ही किसी और के खेमे में जाए।

2.ग्रीन बुक green book-

अब आते हैं बेस्ट फिल्म के लिए नोमिनी ग्रीन बुक पर। जैज पियानोवादक डॉन शर्ली और उसके बॉडीगार्ड और ड्राइवर, टोनी वेलेलॉन्गा की यह कहानी है। फिल्म में विगो मोर्टेंसन और महेरशला अली मुख्य एक्टर हैं और हेस्ट पिर्चर के लिए सबसे तगड़ी फिल्मों में से एक है।

रोमा की तरह, ग्रीन बुक ने पहले ही गोल्डन ग्लोब्स और प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड्स में बेस्ट पिक्चर के अवार्ड हासिल किए हैं। मोर्टेंसन और अली दोनों को बेस्ट अभिनेता और बेस्ट सहायक अभिनेता के लिए नोमिनी चुना गया है। लेकिन ग्रीन बुक कुछ मुसीबत में फंस गई थी। ग्रीन बुक के लिए एक प्रमोशन में n-word(काले या गहरे रंग वाले व्यक्ति के लिए एक अवमानना शब्द) इस्तेमाल करने के बाद विगो मोर्टेंसन ने विवादों को खड़ा कर लिया।

लॉर्ड ऑफ द रिंग्स अभिनेता ने बाद में अपने बयान के लिए माफी मांगी। जिसके ग्रीन बुक के निर्माता निक वेलेलॉन्गा का 2015 का एक ट्वीट सामने आया जो वायरल हो गया जिसमें वेलेलॉन्गा का कहना है कि उसने 9/11 के हमलों में “मुसलमानों को जर्सी शहर में चीयर करते हुए देखा” निर्देशक पीटर फ्रेल्ली का एक बयान जो कि 1998 में लिया गया उसको लेकर भी विवाद उठा।

3. बोहेमियन रैपसोडी bohemian rhapsodi

फिल्म रॉक बैंड क्वीन के फ्रंटमैन फ्रेडी मर्करी पर एक बायोपिक है। सभी की नज़र फिल्म के मर्करी रोल पर है जो मिस्टर रोबोट के रामी मालेक द्वारा निभाया गया है।

सबसे पहले, रामी मालेक एक शानदार अभिनेता हैं जिन्होंने फ्रेडी मर्करी के किरदार में जान डाल दी थी। और दूसरा अधिक महत्वपूर्ण कारण यह है कि निर्देशक ब्रायन सिंगर को फिल्म खत्म होने से ठीक पहले फिल्म से निकाल दिया गया था और कम से कम चार पुरुषों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद उन्हें फिल्म के प्रचार से हटा दिया गया था। राप्सोडी को बेस्ट पिक्चर के लिए और मालेक को बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया है।

4. BlacKkKlansman

बेस्ट पिक्चर के लिए चौथे स्थान पर स्पाइक ली की BlacKkKlansman जो रॉन स्टालवर्थ के बारे में बायोपिक है। कोलोराडो स्प्रिंग्स पुलिस विभाग में पहली अफ्रीकी अमेरिकी जासूस है, जो कू क्लक्स क्लान के व्हाइट एक्सट्रीमिस्ट हेट ग्रुप को बेनकाब करने के लिए अंडरकवर हो जाता है।

निर्देशक स्पाइक ली की पहली फिल्म है जिसे ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। इसमें बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और बेस्ट अडेप्टेड स्क्रीनप्ले सहित सिक्स ऑस्कर नामांकन प्राप्त हुए हैं।BlacKkKlansman को स्क्रीनप्ले मिलने के बहुत ज्यादा आसार हैं।

5. ब्लैक पैंथर black panther

इसके बाद, हमारे पास है मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्म ब्लैक पैंथर जिसमें चैडविक बोसमैन ने किंग टी’चल्ला, ब्लैक पैंथर के रूप में अपना किरदार निभाया है। बेस्ट सुपर हीरो मूवी के लिए नामित होने वाली पहली सुपरहीरो फिल्म है। बिजनेस के मामले में भी इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़े थे और इसे सात ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है जिसमें बेस्ट पिक्चर ,बेस्ट कोस्ट्यूम डिजाइन और बेस्ट ओरिजनल स्कोर शामिल हैं। इसके एक सीक्वल पर भी काम चल रहा है।

6. द फेवरेट the favourite

लाइनअप पर अगली फिल्म द फेवरेट है। यह एक ब्लैक कॉमेडी पीरियड पीस है और इसे मुख्य रूप से महिला कलाकारों द्वारा बनाया गया है। द फेवरेट को 10 सीरीज में नामांकित किया गया है और बेस्ट पिक्चर, बेस्ट निर्देशक, बेस्ट अभिनेत्री, बेस्ट सहायक अभिनेत्री के लिए दो नामांकन, बेस्ट ओरिजनल स्टोरी और बेस्ट सिनेमैटोग्राफी सहित अधिकांश नामांकन के लिए क्यूरॉन के रोमा से जुड़ा हुआ है। ओलिविया कॉलमैन बेस्ट अभिनेत्री के लिए काफी पसंद की जा रही हैं।

7. वाइस vice

पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति डिक चेनी के बारे में एक कॉमेडी ड्रामा बायोपिक है। वाइस को बेस्ट ऑस्कर, बेस्ट अभिनेता सहित आठ ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है। क्रिश्चियन बेल, बेस्ट निर्देशक, बेस्ट सहायक अभिनेता और अभिनेत्री और बेस्ट पटकथा। बेशक, वाइस भी विवादों में आया क्योंकि कई लोग चेनी के बारे में फिल्म के दावों की सटीकता पर सवाल उठा रहे थे।

8. अ स्टार इज बॉर्न a star is born

लेडी गागा और ब्रैडली कूपर के साथ ए स्टार बॉर्न। यह इसी नाम की 1937 की फिल्म का रीमेक है। यह A Star का FOURTH रीमेक है जिसका जन्म 1954 और 1976 में हुआ था। बॉलीवुड ने भी 2013 में फिल्म को रीमेक किया गया था जिसका नाम था आशिकी 2.
वैसे भी, ए स्टार बोर्न को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट अभिनेता, बेस्ट अभिनेत्री, बेस्ट सहायक अभिनेता और बेस्ट सिनेमेटोग्राफी के लिए ऑस्कर सहित आठ नामांकन के लिए चुना गया है।

इन आठ फिल्मों के अलावा, ऑस्कर फॉर बेस्ट एनीमेटेड फ़ीचर के लिए इनक्रेडिबल्स 2, आइल ऑफ डॉग्स, मिराई, राल्फ ब्रेक्स द इंटरनेट, और स्पाइडरमैन: इन द स्पाइडरवर्ट के बीच रेस है। बेस्ट एनिमेटेड फीचर के लिए पसंदीदा स्पाइडरवेटर है। कहा जा रहा है कि 2019 के ऑस्कर में कई सरप्राइजिंग होस्ट हो सकते हैं। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि हूपी गोल्डबर्ग नजर आ सकते हैं। उन्होंने इससे पहले चार बार ऑस्कर को होस्ट किया है।

द कंट्रोवर्सी अराउंड 2019 ऑस्कर

याद है हमने कहा था कि इस साल ऑस्कर काफी विवादों से घिरे हैं। आलोचकों और पत्रकारों ने इस पर ध्यान दिया है। पहले केविन हार्ट को ऑस्कर के लिए होस्ट के रूप में साइन किया जा रहा था और फिर मीडिया में उनके कुछ पुराने एंटी-गे ट्वीट्स के बाद उन्हें हटा दिया गया।

कुल मिलाकर एक्टर्स डायरेक्टर्स के कमेंट से लेकर होस्ट के ट्वीट्स तक ऑस्कर 2019 काफी विवादों में रहा है। चार अवॉर्ड्स को कमर्शियल मूव करने का फैसला जब आया तो उसके लोकप्रिय फिल्म श्रेणी में एक और कैटेगरी को जोड़ दिया गया। सोशल मीडिया पर बैकलैश के बाद इन दोनों फैसलों को तेजी से बदला गया।
निश्चित रूप से यह भी फैक्ट है कि ऑस्कर के लिए दर्शकों की संख्या हर साल लगातार गिर रही है, अकेले 2018 में पूरे 20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

COMMENT