अगर नहीं होती अक्षय कुमार को ये गलतफहमी तो नहीं मिलता बॉलीवुड को ‘खिलाड़ी कुमार’

5 min. read

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार कहे जाने वाले अक्षय कुमार आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय अपने फैंस के बीच अक्की के नाम से मशहूर हैं। अक्की ने जब से बॉलीवुड में कदम रखे हैं, तब से वे अपनी फिल्मों से लगातार दर्शकों का मनोरंजन करते आए हैं। इस खास मौके पर आइए एक नज़र डालते है उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों पर।

राजीव हरिओम भाटिया उर्फ अक्की

akshay kumar birthday

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 में पंजाब के अमृतसर में हुआ था। अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है। अक्षय के पिता हरिओम भाटिया सेना में अधिकारी थे। अक्षय की स्कूली पढ़ाई डॉन बोस्को स्कूल से हुई है। कॉलेज की पढ़ाई के लिए अक्षय ने मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज का रुख किया। अक्षय को एक्शन में महारत है। अक्षय ने ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल की है। अक्षय ने बैंकॉक से मार्शल आर्ट्स की क्लासेज भी ली हैं।

अक्षय कुमार को ऐसे मिली पहली फिल्म

akki first phtoshoot pic

बैंकॉक से लौटने के बाद अक्षय ने मॉडलिंग शुरु कर दी। मॉडलिंग के साथ वे फिल्मों में भी काम करना चाहते थे। फिल्मों में काम पाने के लिए उन्होंने कई फोटोशूट कराए। फिल्मों में काम मांगने के लिए अक्षय ने कई प्रोड्यूसर्स के ऑफिसों के चक्कर लगाए। अक्षय को पहली फिल्म मिलने का किस्सा बड़ा दिलचस्प है। हुआ यूं कि एक दिन अक्षय को किसी एड शूट के लिए बेंगलुरु जाना था। गलतफहमी के चलते उनकी फ्लाइट मिस हो गई। उन्हें लगा कि उनकी फ्लाइट शाम की है जो थी सुबह की। अक्षय को अपनी इस गलती के कारण काफी दुख हुआ और रोज की तरह वे प्रोड्यूसर के दफ्तर में जाकर बैठ गए। जहां उनकी मुलाकात प्रमोद चक्रवर्ती से हुई। जहां उन्हें फिल्म ‘दीदार’ में लीड रोल के लिए चुना गया।

फिल्मी सफरनामा

akshay films

कॅरियर के शुरुआती दौर में अक्षय को कुछ खास पहचान नहीं मिली। अक्षय के फिल्मी कॅरियर पर नज़र डालें तो उन्हें बतौर सफल अभिनेता के रुप में पहचान बनाने में कई साल लग गए। भले ही उनकी पहली फिल्म ‘दीदार’ थी मगर फिल्मों में अक्षय ने डेब्यू फिल्म ‘सौगंध’ से किया था।

खासतौर पर अक्षय ने अपनी खिलाड़ी सीरिज से तहलका मचा दिया था। इन फिल्मों में अक्षय के दमदार एक्शन और स्टंट ने उन्हें एक्शन हीरो के रुप में पहचान दिलाई। आपको बता दें कि अक्षय ने 8 खिलाड़ी टाइटल की फिल्मों में काम किया। जिनमें’खिलाड़ी’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’, ‘मिस्टर एंड मिसेज़ खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ी 420’ और ‘खिलाड़ी 786’ शामिल हैं। आपको जानकर हैरानी हो मगर अक्षय शुरुआती दौर में करीब आठ बार पर्दे पर ‘विजय’ और सात बार ‘राज’ की भूमिका में नजर आए हैं।

अक्षय कुमार ने कॅरियर में कई हिट, सुपरहिट फिल्में दी हैं। अक्षय के लिए साल 2007 गोल्डन ईयर साबित हुआ। इस साल उनकी लगातार 4 फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। जिनमें ‘नमस्ते लंदन’, ‘वेलकम’, ‘भूल-भुलैया’ और ‘हे बेबी’ शामिल हैं। फिल्मी पर्दे पर अक्षय ने अपने किरदारों को लेकर काफी एक्सपेरिमेंट किए। थ्रिलर, एक्शन, कॉमेडी, रोमांटिक अक्षय ने हर जॉनर की फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है। एक्शन फिल्मों के अलावा कॉमेडी फिल्मों के जरिए अक्षय ने अपने फैंस का दिल जीता है। पिछले कुछ समय से अक्षय ने एक्शन कॉमेडी से जुदा सामाजिक और देशभक्ति पर आधारित फिल्मों का चयन कर रहे हैं। जो ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार कर रहीं है बल्कि फैंस का दिल जीतने में भी कामयाब रहीं है।

शादी से पहले अफेयर को लेकर रहे चर्चा में

बॉलीवुड में अक्षय कुमार प्लेबॉय हीरो के रुप में जाने जाते हैं। उन्होंने करियर में जितनी भी फिल्में की हैं, अपनी को-एक्ट्रेस के साथ उनका नाम जुड़ता रहा है। उस दौर में अक्षय कुमार बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में से एक थे। शादी से पहले अक्षय का नाम कई लड़कियों के साथ जुड़ा। जिनमें पूजा बत्रा, शिल्पा शेट्टी, रेखा, प्रियंका चोपड़ा, रवीना टंडन जैसी अभिनेत्रियां शामिल हैं। अक्षय कुमार ने साल 2001 में राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी की। दोनों के दो बच्चे बेटा आरव और बेटी नितारा है।

बर्थडे पर अक्षय ने फैंस को दिया ‘पृथ्वीराज’ का तोहफा

अक्षय ने अपने 52 वें जन्मदिन पर फैंस को तोहफा दिया है। आपको बता दें कि अक्षय ने अपनी अपकमिंग फिल्म ‘पृथ्वीराज’ का टीजर शेयर किया है। दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म में अक्षय कुमार पहली बार ऐतिहासिक किरदार में निभाते नजर आएंगे। यशराज बैनर तले बन रही इस फिल्म का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्वेदी करेंगे।

अक्षय ने फिल्म का टीजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए अक्षय ने लिखा है, ‘अपने जन्मदिन पर अपनी पहली ऐतिहासिक फिल्म को आपसे शेयर करते हुए काफी एक्साइटेड हूं। वीरता और मूल्यों के लिए पहचाने जाने वाले सम्राट पृथ्वीराज चौहान की भूमिका निभाने के लिए मुझे जो मौका मिला है, उसके लिए मैं बहुत खुश हूं। यह फिल्म मेरी अब तक की सभी बड़ी फिल्मों में से एक होगी।’

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.