एयर मार्शल विवेक राम चौधरी वेस्टर्न कमांड के प्रमुख नियुक्त, 1 अगस्त को ग्रहण करेंगे पदभार

Views : 3956  |  3 minutes read
Western-Command-New-Chief

भारत की पश्चिमी वायु कमान के नए प्रमुख की नियुक्ति का ऐलान कर दिया गया है। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी वेस्टर्न कमांड के प्रमुख होंगे। वह अगले माह की शुरुआत में यानी एक अगस्त को वेस्टर्न कमांड चीफ के रूप में अपना पदभार ग्रहण करेंगे। आपको जानकारी के लिए बता दें कि नए पश्चिमी वायु कमान प्रमुख विवेक राम चौधरी की नियुक्ति ऐसे वक्त में हो रही है, जब भारत को फ्रांस से 5 राफेल लड़ाकू विमान मिलने जा रहे हैं।

1982 को फाइटर पायलट के रूप में मिला ​कमिशन

उल्लेखनीय है कि नए वेस्टर्न कमांड चीफ नियुक्त किए गए विंग कमांडर विवेक राम चौधरी 29 दिसंबर, 1982 को एक फाइटर पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ब्रांच में जुड़े थे। वह एक क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर हैं। विवेक राम की नियुक्ति ऐसे समय में होने जा रही है जब भारत और चीन के बीच कई बार टकराव की स्थिति बन चुकी है। गलवान वैली में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद तनाव चरम पर पहुंच गया था। इसके बाद कई स्तर की वार्ता हुई, फिलहाल तनाव थोड़ा कम हुआ है।

Read More: सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन का रक्षा मंत्रालय जारी किया आदेश

रक्षा मंत्री राजनाथ ने वायु सेना के शीर्ष कमांडरों को किया संबोधित

भारत और चीन तनाव के बीच भारतीय वायु सेना दुश्मन मुल्क के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हाल ही में भारतीय वायु सेना के शीर्ष कमांडरों की तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस हुई थी, जिसमें चीन से निपटने के लिए एयरफोर्स की भूमिका पर चर्चा की गई। इसके साथ ही वायु सेना को लद्दाख में तैनात करने पर भी बात हुई। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायु सेना की तारीफ करते हुए हर वक्त अलर्ट मोड में रहने को कहा। कॉन्फ्रेंस के दौरान एयरफोर्स चीफ राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने अपने कमांडरों को संबोधित करते हुए कहा था कि भारतीय वायु सेना किसी भी प्रकार के खतरे से निपटने में सक्षम है।

COMMENT