कबीर बेदी: चार शादियां, 70 की उम्र में शादी,कुछ ऐसी है इस अभिनेता की ज़िंदगी…

Views : 1465  |  3 minute read

अपने दौर के मशहूर अभिनेता कहे जाने वाले कबीर बेदी 73 साल के हो चुके हैं। फिल्म इंडस्ट्री में कबीर को एक ऐसे अभिनेता के रूप में जाना जाता है जिन्होंने अपने जानदार अभिनय से दर्शकों के बीच बेहद खास जगह बनाई। कबीर ने ना सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपना एक खास मुकाम हासिल किया है। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डालते हैं कबीर की ज़िंदगी पर।

कबीर का जन्म 16 जनवरी, 1946 को पाकिस्तान, लाहौर में एक सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता बाबा प्यारे लाल सिंह बेदी एक लेखक और दार्शनिक थे। उनकी मां फ्रेडा बेदी ब्रिटिश महिला थी। कबीर की स्कूली शिक्षा नैनिताल के शेरवुड स्कूल से और कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से की। कबीर की रुचि शुरु से ही एक्टिंग में थी। यही वजह है कि उन्होने फिल्मों में कॅरियर बनाने की ठानी।

कॅरियर की शुरुआत

कबीर ने अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत थियेटर से की। कबीर ने साल 1971 में आई फिल्म हलचल से अपने सिने कॅरियर की शुरूआत की। हिंदी फिल्मों के अलावा कबीर बेदी उन सितारों में से एक हैं जिन्होंने अपने अभिनय की छाप अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छोड़ी। उन्होंने साल 1983 में आई हॉलीवुड फिल्म ऑक्टोपैसी में रोजर मूर जैसे दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया जिसके बाद उन्हें दुनियाभर में पहचाना जानें लगा।

कबीर की बेहतरीन फिल्में

हलचल, इश्क इश्क इश्क, कच्चे धागे, अशांति, खून भरी मांग, मेरा शिकार, आखरी कसम, कुर्बान, मोहन-जोदारो,आतंक ही आतंक क्रांति, मै हूं ना, काइट्स, शैब बीवी और गैंगस्टर आदि।

फिल्मों से ज्यादा शादियों को लेकर छाए

कबीर जितना अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रहे उससे कहीं गुना ज्यादा वे अपनी निजी जिदंगी को लेकर खबरों में रहे। जी हां उनकी जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं। 4 शादियां, 70 की उम्र में चौथी शादी, तीन बच्चे कुछ ऐसी है कबीर की पर्सनल लाइफ। उनकी पहली शादी डांसर और मॉडल प्रोतिमा से हुई। जिससे उन्हें दो बच्चे पूजा बेदी और सिध्दार्थ हुआ। दूसरी शादी ब्रिटिश फैशन डिजाइनर सुसान हम्फ्रीस से की। इस शादी से उन्हें एक बेटा एडम है। हालांकि ये शादी भी कुछ समय बाद टूट गई। कबीर ने साल 1990 मे टी.वी रेडियो प्रेजेंटर निक्की से शादी की। ये शादी भी बाकी दो शादियों की तरह कुछ साल बाद टूट गई। इसके बाद कबीर ने करीब 10 साल तक परवीन दोसांझ को डेट करने के बाद अपने 70वें जन्मदिन पर शादी रचाई।

 

COMMENT