बर्थडे: ऋतिक रोशन ने पहली फिल्म के मेहनताने से खरीदी थी ये चीज

Views : 3797  |  4 minutes read
Hrithik-Roshan-Biography

बॉलीवुड में एक दौर वो भी था जब एक्टर्स तो कई थे, मगर एक ऐसा एक्टर जो अच्छा डांसर भी हो, ढूंढ पाना मुश्किल था। 80-90 के दशक में गोविंदा ऐसे एक्टर थे, जिन्होंने अपनी एक्टिंग से तो सबको इम्प्रेस किया ही, साथ ही उनकी डांसिंग स्किल्स को भी काफी पसंद किया गया। उनके बाद अगले डांसर-एक्टर की तलाश वर्ष 2000 में पूरी हुईं। इस न्यूकमर एक्टर ने अपनी पहली ही फिल्म से लाखों लड़कियों का दिल चुरा लिया। हम बात कर रहे हैं ऋतिक रोशन की जो आज 10 जनवरी को अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस ख़ास मौके पर जानिए उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें…

Actor-Hrithik-Roshan

प्रोड्यूसर-डायरेक्टर पिता के घर में हुआ जन्म

अभिनेता ऋतिक रोशन का जन्म 10 जनवरी, 1974 को मुंबई शहर में प्रसिद्ध फिल्म प्रोड्यूसर एवं म्यूजिक डायरेक्टर राकेश रोशन के घर में हुआ था। वह आज बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में गिने जाते हैं। बहुत कम एक्टर्स होते हैं जो अपनी पहली ही फिल्म में इतनी प्रसिद्धि हासिल कर पाते हैं। ऋतिक की डेब्यू फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ को वर्ष 2002 के ‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के एडिशन में सबसे ज्यादा 102 अवार्ड्स पाने के लिए शामिल किया गया था। इस फिल्म ने सबसे ज्यादा अवार्ड्स पाने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

Actor-Hrithik-Roshan-

ऋतिक की डांसिंग ने लाखों लोगों को बनाया दीवाना

​फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से यह भी साबित हो चुका था कि ऋतिक रोशन एक्टर ही नहीं, कमाल के डांसर भी हैं। इस फिल्म के एक गाने ‘इक पल का जीना’ में किए उनके डांसिंग स्टैप्स खूब वायरल हुए। डांस पंसद करने वाला लगभग हर भारतीय शख्स उन्हें फॉलो करने लगा था। इसके बाद ऋतिक कई फिल्मों में डांस करते नज़र आए और हर फिल्म में उनकी डांसिंग स्किल्स ने सबको चौंका दिया। वर्ष 2003 में रिलीज़ फिल्म ‘कोई मिल गया’ में ऋतिक ने फिर एक बार अपने टैलेंट का लोहा मनवाया। फिल्म का सॉन्ग ‘इट्स मैजिक’ को लोगों ने काफी पसंद किया।

Hrithik Roshan

पहली फिल्म के लिए मिले थे 100 रुपए

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि ऋतिक रोशन को अपनी पहली कमाई के रूप में महज 100 रुपए मिले थे। दरअसल, अभिनेता ऋतिक पहली बार जितेंद्र की मेलोड्रामा फिल्म ‘आशा’ में दिखे थे। उस वक़्त उनकी उम्र महज 6 साल थी। फिल्म में उनका किरदार केवल इतना था कि उन्हें जितेंद्र के पैर छूने थे। इस रोल के लिए उनके दादा जे. ओम प्रकाश ने उन्हें 100 रुपए का मेहनताना दिया था। तब ऋतिक रोशन को खिलौना कार का शौक़ था। उन्होंने इन पैसों से 10 हॉट व्हील कार खरीदी थी।

Actor-Hrithik-Roshan-

दुनिया के सबसे हैंडसम एक्टर्स में मिली जगह

एक न्यूज़ वेबसाइट के अनुसार, ऋतिक रोशन को वर्ष 2018 के सबसे हैंडसम एक्टर्स की लिस्ट में टॉप पर जगह मिलीं। इस लिस्ट में ब्रैड पिट और टॉम क्रूज़ जैसे नाम भी शामिल थे। हालांकि, ऋतिक ने बाजी मारते हुए टॉप पर कब्जा जमाया। इससे पहले उन्हें साल 2012 में दुनिया के 50 सबसे सेक्सी एशियन पुरुषों की लिस्ट में भी जगह दी गई थी। ऋतिक रोशन के लिए वर्ष 2019 लकी रहा। इस दौरान उनकी दो फिल्में ‘सुपर 30’ और ‘वॉर’ रिलीज हुईं। इन दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था।

hrithik and sussanne

शादी के 14 साल बाद हो गया तलाक

अभिनेता ऋतिक रोशन ने वर्ष 2000 में अपनी गर्लफ्रेंड सुज़ैन ख़ान से शादी की थी। इन शादी से इनके दो बच्चे ऋदान रोशन और ऋहान रोशन हैं। हालांकि, ऋतिक और सुज़ैन की जोड़ी साल 2014 में तलाक के बाद अलग हो गईं। अबतक के करियर में ऋतिक का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा है। उनमें से एक कंगना रनौत के साथ उनका विवाद भी हो गया था। अभिनेता की आने वाली फिल्मों की बात करें तो ‘विक्रम वेधा’ (2022) और ‘फाइटर’ (2023) हैं। ऋतिक का एचआरएक्स नाम से क्लोदिंग ब्रांड भी है।

Read Also: अभिनेता इरफान खान को अपने दूध वाले की बेटी से हुआ था पहला प्यार, प​ढ़िए किस्सा

COMMENT