स्पेशलः बॉलीवुड में खुद को स्थापित करने के लिए अब तक संघर्षरत हैं अभिषेक बच्चन

Views : 5589  |  4 minutes read
Abhishek-Bachchan-Biography

बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन 5 फ़रवरी को अपना 46वां जन्मदिन मना रहे रहे हैं। उनका जन्म वर्ष 1976 में हिंदी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन और वेटरन एक्ट्रेस जया भादुड़ी बच्चन के घर में मुंबई शहर में हुआ था। अभिषेक ने अपने माता-पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए अपना कॅरियर सिनेमा जगत में बनाया। लेकिन वे अब तक कामयाब अभिनेताओं में शामिल नहीं किए जाते हैं, जबकि वे 60 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। अभिषेक बच्चन की हमेशा से उनके सुपरस्टार पिता बिग-बी से तुलना होती रही है। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

Abhishek-Bachchan-Family

‘रिफ्यूजी’ से हुई फिल्मी कॅरियर की शुरुआत

अभिषेक बच्चन के बॉलीवुड कॅरियर की शुरुआत वर्ष 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से हुई थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट करीना कपूर ने लीड रोल प्ले किया, लेकिन फिल्म सिने दर्शकों को ख़ास आकर्षित नहीं कर सकी। इसके बाद उन्होंने ‘तेरा जादू चल गया’, ‘ढाई अक्षर प्रेम के’, ‘बस इतना सा ख्बाव है’, ‘ओम जय जगदीश’, ‘देश’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’, ‘जमीन’, ‘एलओसी कारगिल’, ‘युवा’ जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन वे ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके।

वर्ष 2004 में ‘धूम’ और साल 2005 में रिलीज हुई ‘बंटी और बबली’ में उनके द्वारा निभाए गए किरदार की क्रिटिक्स ने सराहना की। इसके बाद अभिषेक ने ‘सरकार’, ‘दस’, ‘बल्फमास्टर’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘उमराव जान’ और ‘धूम-2’ जैसी मल्टी स्टारर फिल्में की। लेकिन अपनी अलग पहचान नहीं बना पाए। वर्ष 2007 में आई मणि रत्नम निर्देशित ‘गुरु’ से अभिषेक बच्चन सिने-प्रेमियों और क्रिक्टिस का ध्यान खींचने में कामयाब रहे। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर के तौर पर नॉमिनेट किया गया।

Guru

काम की थोड़ी सराहना पाई, लेकिन सफ़ल नहीं हुए

वर्ष 2007 के बाद अभिषेक बच्चन ने ‘सरकार राज’, ‘मिशन इंस्ताबुल’, ‘द्रोण’, ‘दोस्ताना’, ‘दिल्ली-6’, ‘पा’, ‘रावण’, ‘बोल बच्चन’, ‘धूम-2’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘शमिताभ’, ‘ऑल इज वेल’, ‘हाउसफुल-3’, ‘मनमर्जियां’ जैसी फिल्मों में काम किया। इसके बावजूद अभिषेक खुद को बॉलीवुड में अब तक स्थापित नहीं कर पाए। वे आज भी उन एक्टर्स में शामिल नहीं है जो अकेले के दम पर मूवी हिट करा सके।

abhishek-bachchan-

इन अपकमिंग फिल्मों में अहम किरदार निभाते आएंगे नजर

वर्ष 2020 में कोरोना वायरस महामारी के कारण उनकी एक ही फिल्म ‘लूडो’ रिलीज हो सकीं। अभिषेक बच्चन की अपकमिंग फिल्मों की बात करें तो तीन फिल्में ‘बिग बुल’, ‘बॉब विश्वास’ और ‘गुलाब जामुन’ इस साल रिलीज हो सकती हैं। फिल्म के अलावा जूनियर बच्चन अब वेब सीरीज में भी काम कर रहे हैं। साल 2020 में वे ‘ब्रीथः इनटू द शेडोज’ और ‘सन्स ऑफ़ द सॉइलः जयपुर पिंक पेंथर्स’ वेबसीरीज में नजर आए थे।

Abhishek-Bachchan-with-Wife-Aishwarya-Rai

फिल्मों के अलावा स्पोर्ट्स से भी जुड़े हुए हैं अभिषेक

अभिषेक बच्चन की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उनके परिवार में माता-पिता के ​अलावा पत्नी एक्ट्रेस और पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन हैं। अभिषेक और ऐश्वर्या की एक बेटी आराध्या बच्चन हैं। फिल्मों के अलावा वे स्पोर्ट्स से भी जुड़े हुए हैं। अभिषेक बच्चन प्रो कबड्डी लीग की फ्रेंचाइजी टीम ‘जयपुर पिंक पैंथर्स’ और इंडियन सुपर लीग में ‘चेन्नईयन एफसी’ टीम के मालिक हैं।

Read More: भोजपुरी सिनेमा का सुपरस्टार कहलाते थे सुजीत कुमार

COMMENT