150 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

Views : 3665  |  3 minutes read
RIL-Mukesh-Ambani

देश में वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है, लेकिन इसी बीच भारतीय व्यापार जगत से एक बड़ी खुशख़बरी आई है। दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 150 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गई है। सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ हुई, जिसका फायदा कंपनी को मिला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 28,248.97 करोड़ रुपए बढ़कर अब 11,43,667 करोड़ रुपए (150 अरब डालर) पर पहुंच गया है।

अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा रिलायंस का शेयर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी का शेयर मूल्य शुरुआती दौर में 2.53 फीसदी बढ़कर 1,804.10 रुपए की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी यह 2.54 फीसदी बढ़कर 1,804.20 रुपए के साथ अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड इससे पहले शुक्रवार को 11 लाख करोड़ रुपए का बाजार पूंजी-करण का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई थी।

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तेल से लेकर दूरसंचार क्षेत्र में कारोबार करने वाली कंपनी के पूरी तरह से कर्ज मुक्त बन जाने की घोषणा के बाद बाजार में कंपनी का शेयर छह फीसदी से अधिक बढ़ गया और उसका बाजार पूंजीकरण 11 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गया।

Read More: ईपीएफओ की नई सुविधा के तहत कहीं से भी पीएफ दावों का हो सकेगा निपटारा

साल 2020 में 19 फीसदी से अधिक चढ़े रिलायंस के शेयर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा कि राइट्स इश्यू के जरिए और प्रमुख वैश्विक निवेशकों को आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री कर कंपनी ने पिछले दो माह के दौरान 1.69 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं, जिसके बाद कंपनी शुद्ध रूप से कर्ज मुक्त भी हो गई है। उन्होंने बताया कि आरआईएल ने एक चौथाई से भी कम हिस्सेदारी विभिन्न वैश्विक निवेशकों को बेचकर 1.15 लाख करोड़ रुपए और राइट्स इश्यू के जरिए 53,124.20 करोड़ रुपए जुटाकर कुल 1.69 लाख करोड़ रुपए की पूंजी जुटा ली है।उल्लेखनीय है कि साल 2020 में कंपनी के शेयरों में अब तक 19 फीसदी का चढ़ाव आ चुका है।

COMMENT