भारत-अमेरिका के बीच 21 हजार करोड़ के रक्षा सौदे को मंजूरी, जानें साझा बयान में क्या बोले ट्रंप और मोदी

Views : 3312  |  3 minutes read
Trump-and-Modi

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 2 दिवसीय भारत दौरे के दूसरे दिन एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात हुई। दोनों नेता मंगलवार को नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में मिले और इसके बाद दोनों ने संयुक्त बयान जारी किया। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच 3 साल में व्यापार में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई है। द्विपक्षीय व्यापार के संबंध में भी दोनों देशों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई। हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मोदी के साथ बातचीत में 21.5 हजार करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मंजूरी दी गई है। साथ ही हम दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे। हम इसके लिए पाकिस्तान पर दबाव भी बनाएंगे।

India-US-Defense-Deal

रक्षा, तकनीक, कनेक्टिविटी, ट्रेड पर हुई चर्चा

प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम एक बड़ी ट्रेड डील शुरू करने पर सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। दोनों देश कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर भी सहमत हैं। यह एक-दूसरे के ही नहीं, बल्कि दुनिया के हित में है। रक्षा, तकनीक, ग्लोबल कनेक्टिविटी, ट्रेड और पीपुल टू पीपुल टाईअप पर दोनों देशों के बीच सकारात्मक चर्चा हुई। पिछले कुछ सालों में हमारी सेनाओं के संयुक्त युद्धाभ्यास में इजाफा हुआ है। आज होमलैंड में हुए समझौते से इसे बल मिलेगा। अमेरिका और भारत ने आज आतंकवाद के ख़िलाफ़ प्रयासों को और बढ़ाने का भी फैसला किया है। हमने ड्रग्स और नार्कोटिक्स रोकने के लिए भी बात की है। तेल और गैस के लिए अमेरिका महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। फ्यूल हो या न्यूक्लियर एनर्जी, हमें नई ऊर्जा मिल रही है।

India-US-Defense-Deal

भारत के साथ 60 फीसदी व्यापार बढ़ा: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मोदी के साथ बातचीत में हमने 21.5 हजार करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है। अमेरिका संतुलित ट्रेड चाहता है। हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे। जब से मैंने कारोबार संभाला, तब से अमेरिका का निर्यात बढ़ा है, इसके लिए मोदी का शुक्रिया। मेरे कार्यकाल में भारत के साथ 60 फीसदी व्यापार बढ़ा है। अमेरिका अपने सच्चे दोस्त भारत के साथ काम करते हुए बहुत अच्छा महसूस कर रहा है। नशीली दवा के कारोबार को रोकने के लिए हमने समझौता किया है।

Read More: ट्रम्प ने पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल देख कर विजिटर बुक में लिखा- थैंक यू इंडिया

भारत-अमेरिका के बीच हुए 6 रक्षा करार

पीएम मोदी और यूएस प्रेसीडेंट ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में भारत-अमेरिका के बीच 21 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के हुए 6 रक्षा करार हुए हैं। अमेरिकी सी-हॉक हेलिकॉप्टटर रक्षा सौदे में सबसे ख़ास है। दोनों देशों के बीच हुए रक्षा सौदों में से इस पर करीब 18 हजार 626 करोड़ रुपए खर्च हो सकते हैं। भारतीय नौसेना को 24 सी-हॉक हेलिकाप्टर्स की जरूरत है। इन अमेरिकी हेलिकॉप्टर्स की ख़ासियत ये है कि हर मौसम में और दिन के किसी भी वक्त हमला करने में सक्षम हैं। चौथी जनरेशन का सी-हॉक हेलिकॉप्टर समुद्र में छिपी हुई पनडुब्बियों को आसानी से टारगेट कर सकता है। इसके अलावा भारत-अमेरिका के बीच परमाणु रिएक्टर से जुड़ा करार भी अहम है। अमेरिका इसके तहत भारत को 6 रिएक्टर सप्लाई करेगा।

 

COMMENT