कौन हैं लद्दाख सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल जिनके भाषण की हो रही है जमकर प्रशंसा, पीएम मोदी और शाह का भी जीता दिल

Views : 6172  |  0 minutes read
chaltapurza.com

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर सोमवार को राज्यसभा में चर्चा के बाद मंगलवार को लोकसभा में इस पर चर्चा हुई। लोकसभा में चर्चा के दौरान इसके पक्ष और विपक्ष में कई वरिष्ठ सांसदों और मंत्रियों ने भी भाषण दिए। लेकिन लोकसभा की इस चर्चा के स्टार बने लद्दाख के सांसद। लद्दाख सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर लोकसभा में हुई चर्चा के दौरान जोरदार भाषण दिया। उनके इस जोरदार भाषण से लगभग सभी बहुत प्रभावित हुए। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके भाषण का वीडियो ट्वीटर पर शेयर किया। गृहमंत्री अमित शाह और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी उनकी जमकर तारीफ़ की। उनके भाषण के दौरान सत्ता पक्ष ने खूब मेजें थपथपाई। उनके बोलने के तेजतर्रार और ख़ास अंदाज पर सदन में कई बार ठहाके भी लगे। ऐसे में हर किसी के लिए मन में सवाल है कि लद्दाख सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल कौन हैं? आइए हम आपको उनके बारे में कुछ ख़ास बातें बताते हैं..

chaltapurza.com

1985 में जन्मे नामग्याल छात्र राजनीति में रहे हैं सक्रिय

लद्दाख सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का जन्म 4 अगस्त, 1985 को जम्मू-कश्मीर राज्य के लेह जिले स्थित माथो गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम स्टैनजिन दोर्जी और माता का नाम ईशे पुतित है। बीजेपी सांसद नामग्याल ने जम्मू यूनिवर्सिटी से कला संकाय में अपनी कॉलेज शिक्षा पूरी की है। इस दौरान वह छात्र राजनीति से जुड़कर विभिन्न मांगों के लिए हुए आंदोलनों में शामिल रहे थे। अब वह सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ ही लेखक भी हैं। सांसद नामग्याल की पत्नी का नाम डॉ. सोनम वांगमो है।

वर्ष 2019 में पहली बार चुनकर आए हैं लद्दाख सांसद

कॉलेज टाइम में छात्र राजनीति में शामिल रहे सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल लद्दाख लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी यानी ​बीजेपी के युवा सांसद हैं। उनकी उम्र अभी मात्र 34 साल हैं। सबसे ख़ास बात यह है कि नामग्याल भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़े लोकसभा क्षेत्र लद्दाख का प्रतिनिधित्व करते हैं। नामग्याल साल 2019 में हुए आम चुनाव में पहली बार चुनकर संसद में पहुंचे हैं। इन दिनों अनुच्छेद 370 पर लोकसभा में चर्चा के दौरान दिए अपने ओजस्वी भाषण के कारण देशभर में छाए हुए हैं।

chaltapurza.com

अब तक कई पदों पर कर चुके हैं काम

लद्दाख लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल वर्ष 2015 से 2019 तक लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल लेह में सदस्य रहे हैं। साल 2018 से 2019 तक इसी काउंसिल में चेयरपर्सन के अहम पद पर प्रभावी कार्य कर चुके हैं। यही नहीं छात्र राजनीति में ए​क्टिव रहे नामग्याल समय-समय पर बीजेपी लद्दाख संगठन में भी विभिन्न पदों पर रह चुके हैं। इस वर्ष 23 मई, 2019 को आए आम चुनाव के परिणामों में नामग्याल ने लद्दाख लोकसभा से अब तक के इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

Read More: दो भाग में बनेगी ‘जयललिता’ की बायोपिक, कंगना के लिए यह होगी चुनौती!

नामग्याल का प्रकाशित हो चुका है कविता संग्रह

जामयांग सेरिंग नामग्याल राजनेता होने के साथ ही एक अच्छे कवि भी हैं। उनके द्वारा लिखी गई कविताओं का एक संग्रह वर्ष 2013 में प्रकाशित हो चुका है। उन्होंने कई पत्र-पत्रिकाओं के लिए लेख भी लिखे हैं। सांसद नामग्याल ख़ासकर युवाओं से जुड़े मामलों, जैविक खेती और समाज के लिए कार्य करने में अपनी रुचि रखते हैं। उनके बारे में एक और ख़ास बात यह है कि उन्हें किताबें पढ़ना और लेखन करना बेहद पसंद है। जानकारी के अनुसार, नामग्याल अब तक भूटान और नेपाल की यात्रा कर चुके हैं।

COMMENT