इनडोर हवा को भी साफ कर सकता है ये पौधा, जानिए इस नए शोध के बारे में!

Views : 3421  |  0 minutes read
plant

एक नए अध्ययन के मुताबिक शोधकर्ताओं ने आनुवांशिक रूप से एक आम इनडोर प्लांट पोथोस आईवी बनाया है जो घर के अंदर क्लोरोफॉर्म और बेंजीन जैसे हानिकारक कैमिकल को दूर कर सकता है। आपको बता दें कि क्लोरोफॉर्म और बेंजीन कैंसर को जनरेट कर सकते हैं।

संशोधित पौधे में एक प्रोटीन होता है जिसे P450 2E1 या 2E1कहा जाता है। यह इन यौगिकों को अणुओं में बदल देता है जिसका उपयोग पौधा अपने विकास के लिए कर सकता है।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टुअर्ट स्ट्रैंड ने कहा कि लोग वास्तव में घरों में इन खतरनाक कार्बनिक यौगिकों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं और मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे पास उनके बारे में करने के लिए कुछ भी नहीं था।

अध्ययन के लिए, टीम ने परीक्षण किया कि उनके संशोधित पौधा पोथोस आईवी प्रदूषक को हवा से कैसे हटा सकते हैं। उन्होंने ग्लास ट्यूबों में दोनों प्रकार के पौधे लगाए और फिर प्रत्येक ट्यूब में बेंजीन या क्लोरोफॉर्म गैस को डाला। 11 दिनों से अधिक समय तक उन्होंने ट्रैक किया कि प्रत्येक ट्यूब में प्रत्येक प्रदूषक की एकाग्रता कैसे बदलती है।

पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि सामान्य पौधों के लिए गैस की एकाग्रता नहीं बदली।

हालांकि, संशोधित पौधों के लिए क्लोरोफॉर्म की एकाग्रता तीन दिनों के बाद 82% कम हो गई। इसके अलावा, बेंजीन की एकाग्रता में भी लगभग 75% की कमी आई है।

 

COMMENT