पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द(क्रैम्प) से इस तरह पा सकते हैं राहत

Views : 2641  |  0 minutes read
periods cramps

अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द (क्रेम्प) से काफी परेशान रहती हैं। अगर आप भी पीरियड्स के दौरान निचले हिस्से में पेन फील करती हैं या मांसपेशियों में ऐंठन होती है तो हम आपको इसको दूर करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। ये चीजें प्राकृतिक और काफी इफेक्टिव भी हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में

अदरक

कुछ महिलाओं में पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग, सूजन, तनाव, दर्द और यहां तक कि चक्कर आना और दस्त जैसी चीजें भी नजर आती हैं। ताजा अदरक की चाय आपके पेट के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं अदरक सूजन को कम करने में भी मदद करता है और आपके मूड को भी ठीक कर सकता है।

बादाम

मैग्नीशियम से भरपूर, बादाम आपके अंदर चॉकलेट और अन्य जंक फूड खाने की इच्छा को कम करते हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर भी काफी होता है और सूजन और बेचैनी से लड़ने में मदद करेगा।

केला

केला विटामिन बी 6 से भरपूर होता है और पोटेशियम की एक स्वस्थ खुराक प्रदान करता है। जो सूजन और क्रैम्पिंग जैसे लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

सैल्मन

ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिकता के कारण यह पीरियड्स के दौरान होने वाले डिसकम्फर्ट से छुटकारा पाने में मदद करता है। सामन या मैकेरल जैसी मछलियों में वसा होते हैं जो इस दर्द से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

पत्तेदार सब्जियां

पालक और ब्रोकली जैसी पत्तेदार सब्जियां एंटी-क्रैम्पिंग मिनरल मैग्नीशियम से लैस होती हैं। इसमें विटामिन ए, सी, बी 6 और ई, कैल्शियम और पोटेशियम भी शामिल होते हैं। पोषक तत्व जो पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

COMMENT