प्रशांत किशोरः हेल्थ से इलेक्शन तक

Views : 3173  |  0 minutes read

राजनीति के वर्तमान दौर में प्रशांत किशोर एक जाना पहचाना नाम हैं। सक्रिय राजनीति में शामिल हो चुके प्रशांत को जदयू का उपाध्यक्ष बना दिया गया है। इसके बाद से उनका कद और बढ़ गया है और वे चुनावों में भी हाथ आजमा सकते हैं। पहले हेल्थ सेक्टर से जुड़े प्रशांत बाद में चुनावी रणनीतिकार बने और अब सक्रिय राजनीति में आ गए हैं। प्रशांत के राजनीतिक सफर पर एक नजर डालते हैं।

यूं हुर्इ शुरुआत

सबसे पहले साल 2011 में नरेंद्र मोदी के संपर्क में आने से उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत हुई। नरेंद्र मोदी उस वक्त गुजरात के प्रधानमंत्री हुआ करते थे। तब उन्होंने प्रशांत किशोर को कुपोषण पर एक पेपर लिखने के लिए संपर्क किया। उस वक्त तक प्रशांत किशोर संयुक्त राष्ट्र में स्वास्थ्य विशेषज्ञ थे।

2012 का गुजरात चुनाव

प्रशांत ने 2012 के गुजरात चुनाव में नरेंद्र मोदी को फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाने के लिए रणनीति तैयार की। इसमें वे कामयाब भी हुए और मोदी को फिर से गुजरात का ताज मिला। इस जीत के बाद प्रशांत और मोदी में मित्रता बढ़ गई।

2014 का चुनाव

देशभर में यूपीए की सरकार के खिलाफ गुस्सा था। लोग बढ़ती महंगाई और भ्रष्टाचार की ख़बरों से सभी परेशान थे। इस बात को प्रशांत ने कैश किया और मोदी को प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार बनाकर पेश किया गया। बेहतर रणनीति का ही असर था कि पूरे देश में मोदी लहर दौड़ गई। प्रशांत की भूमिका अब सबके सामने आ गई और वे सफल चुनावी रणनीतिकार के रूप में पहचाने जाने लगे।

2015 बिहार चुनाव

जीत की गारंटी बन चुके प्रशांत ने अगला कदम बिहार की ओर बढ़ाया। प्रशांत के पिता बिहार से हैं और उनकी माता उत्तर प्रदेश से हैं। 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में प्रशांत ने नीतीश कुमार को फिर से सत्तासीन करने की रणनीति तैयार की। नीतेश को फिर से सीएम की कुर्सी मिली। यहीं से प्रशांत का जदयू के साथ राजनैतिक सफर शुरू हुआ।

2017 का पंजाब विधानसभा चुनाव

नीतिश को कुर्सी दिलाने के बाद पंजाब में सीएम बनने का सपना देख रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रशांत से संपर्क किया। प्रशांत ने अमरिंदर को कई महत्वपूर्ण सलाह दी और कामयाबी रणनीति बनाकर ​दी। इसका नतीजा था कि अमरिंदर को जीत हासिल हुई। प्रशांत के सफल कार्यों में एक और काम जुड़ गया।

पंजाब के बाद पहुंचे यूपी और मिली हार

चुनावों में प्रशांत के रणनीतिक योगदान के बाद जीत का फल उगते देख लगातार हार से परेशान और यूपी में जीत का स्वाद चखने को बेताब कांग्रेस ने भी उनके जरिए सत्ता तक पहुंचने की सोची। लेकिन इस बार दोनों के लिए बुरी ख़बर आई। न कांग्रेस को जीत मिली और प्रशांत के जीत के ट्रैक रिकॉर्ड में हार दर्ज हो गई। हार के साथ ही प्रशांत ने शायद राजनीतिक रणनीतिकार से राजनेता का सफर तय करने की सोची।

COMMENT