महिलाओं के जन-धन खातों में डाले जाएंगे 1000 रुपये, लोग अफवाहों से बचे: सरकार

Views : 4229  |  3 minutes read
PM-Jan-Dhan-Scheme

केंद्र सरकार महिलाओं के जन-धन खातों में 1000 रुपये भेजेगी। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को साफ किया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना यानी पीएमजेडीवाई के तहत महिला खाताधारकों के अकाउंट में अगले दो माह तक 500-500 रुपये की दो समान किस्तों में 1000 रुपये डाले जाएंगे। इससे पहले अप्रैल की शुरुआत में महिलाओं के जन-धन खातों में पहली किस्त के रूप में 500 रुपये भेजे गए हैं। वित्त मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि वे इसको लेकर चल रही अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। इन खातों में अगले 2 महीने में दो किस्तें और भेजी जाएंगी।

पैसे को कभी भी निकाल सकते हैं लाभार्थी

लोगों में फैलाई जा रही अफवाहों के बीच भारतीय स्टेट बैंक ने लाभार्थियों से कहा है कि वे इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें कि यदि वे इस पैसे को नहीं निकालेंगी तो सरकार उसे वापस ले लेगी। बता दें, इन अफवाहों के चलते बड़ी संख्या में लोग बैंकों में पैसा निकालने के लिए पहुंच रहे हैं। एसबीआई में सबसे ज्यादा जन-धन अकाउंट हैं। इस कारण इनदिनों बैंकों की शाखाओं में भारी भीड़ जमा हो रही है, जिसकी वजह से कोरोना वायरस पर अंकुश के लिए सामाजिक दूरी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं हो पा रहा है।

Read More: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जारी किया अपना लोगो, देखिए..

38.08 करोड़ है जन-धन अकाउंट की संख्या

हाल में वित्तीय सेवा विभाग ने अपने ट्वीट में कहा है कि केंद्र सरकार ने अप्रैल के लिए महिला जन-धन खातों में 500-500 रुपये डाल दिए हैं। इसके बाद अब लाभार्थी इस पैसे को अपनी इच्छा अनुसार जब चाहे तब निकाल सकते हैं। विभाग ने यह भी कहा है कि मई और जून में इन महिला खाताधारकों के अकाउंट में 500-500 रुपये की किश्तें और डाली जाएंगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत कुल खातों की संख्या 38.08 करोड़ है। इनमें से 20.60 करोड़ अकाउंट महिला खाताधारकों के हैं।

COMMENT