वर्ल्ड कप: भारत की ऑस्ट्रेलिया पर जीत, टीम इंडिया ने मैच में बनाये कई रिकॉर्ड्स

chaltapurza.com

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2019 में रविवार को खेले गए मुकाबले में भा​रत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से पराजित करते हुए लगाातर दूसरी जीत दर्ज की। विश्व कप मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 352 रनों का स्कोर खड़ा करते हुए रिकॉर्ड बनाया। विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 316 रन बना सकी। भारतीय टीम और उसके खिलाड़ियों ने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए। आइये हम आपको बताते हैं इस मैच में बने रिकॉर्ड्स।

chaltapurza.com

टीम इंडिया के ओपनर्स ने बनाए ये रिकॉर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ विश्व कप के इस मुकाबले में भारत के ओपनर बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए बड़ी साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दी। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शतकीय साझेदारी कर रिकॉर्ड बनाया। क्रिकेट विश्व कप के अब तक के इतिहास में यह पहला मौका रहा जब ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत की ओर से 100 रन की ओपनिंग साझेदारी हुई। विश्व कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध यह किसी दूसरी टीम के ओपनर्स की दूसरी बड़ी शतकीय साझेदारी है। 127 रन की साझेदारी करने वाले रोहित और शिखर से आगे दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और एबी डिविलियर्स की जोड़ी के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2007 के विश्व कप में कंगारू टीम के ख़िलाफ़ 160 रनों की साझेदारी की थी।

chaltapurza.com

रोहित व शिखर ने गिलक्रिस्ट व हेडेन की बराबरी की

आईसीसी के एकदिवसीय टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा सौ रन की साझेदारी करने वाले बल्लेबाजों में रोहित शर्मा व शिखर धवन ने संयुक्त रूप से एडम गिलक्रिस्ट व मैथ्यू हेडेन की बराबरी पर कर ली है। गिलक्रिस्ट व हेडेन ने एकदिवसीय टूर्नामेंट्स में 6 बार शतकीय साझेदारी की। अब रोहित और धवन भी 6 बार ऐसा कारनामा करने वाले ओपनर्स बन गए हैं। श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा के नाम पांच बार ओपनर के रूप में शतकरीय साझेदारी का रिकॉर्ड दर्ज है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर्स हर्शल गिब्स और गैरी किर्स्टन ने चार बार यह साझेदारी निभाई।

भारत के लिए सौवीं शतकीय साझेदारी की

टीम इंडिया की तरफ से यह कुल 100वीं शतकीय साझेदारी रही। रोहित शर्मा व शिखर धवन ने 16वीं बार 100 या फिर उससे ज्यादा रनों की साझेदारी की है। इसके साथ ही इन्होंने रोहित शर्मा और विराट कोहली की 16 शतकीय साझेदारियों की बराबरी भी कर ली है। भारत के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम हैं। इन दोनों ने 26 बार ऐसा किया। रोहित शर्मा और शिखर धवन 16 शतकीय साझेदारियों से विश्व में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी भारतीय पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है। इसके बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम ​गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडेन का नंबर आता है जिन्होंने 16 बार ऐसा कारनामा किया था। इनकी बराबरी अब शिखर और रोहित की ली है। इसके अलावा इन दोनों ने विश्व कप में दूसरी बार शतकीय साझेदारी करते हुए सचिन व वीरेन्द्र सहवाग की भी बराबरी कर ली।

chaltapurza.com

रोहित शर्मा ने छक्कों के मामले में धोनी को पीछे छोड़ा

मैच में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपनी 57 रनों की पारी में सिर्फ एक छक्का जड़ा लेकिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर का 355वां छक्का लगाते हुए एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसी के साथ रोहित ने अपने टीम मेट एमएस धोनी को छक्कों के मामले में पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 354 छक्के लगाए हैं। इस मामले में दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर तीसरे नंबर पर हैं लेकिन वे इन दोनों से काफी पीछे हैं। सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए 264 छक्के लगाए हैं। वहीं, युवराज सिंह 251 छक्कों के साथ चौथे नंबर पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के सामने सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले बने रोहित

ओवल में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के ख़िलाफ़ पहली पारी में 20 रन बनाते ही रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया। दुनिया की मजबूत टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रोहित ने वनडे में अपने 2000 रन पूरे कर लिए। अब वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिसने कंगारू टीम के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 2000 रन पूरी किए। रोहित ने 37 पारियां खेलते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने नाम पर था। सचिन ने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए 40 पारियां खेली थी।

chaltapurza.com
विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली टीम बनीं भारत व ऑस्ट्रेलिया

12वें विश्व कप के इस 14वें मैच में एक साथ उतरते ही भारत व ऑस्ट्रेलिया ने वनडे विश्व कप में एक संयुक्त रिकॉर्ड बनाया है। दोनों एक-दूसरे के ख़िलाफ़ सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले देश बन गए हैं। इस मैच से पहले तक टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलियाई टीम की विश्व कप में 11 बार एक-दूसरे से भिड़ंत हुई। अब विश्व कप में ये दोनों देशों के बीच 12वां मैच था। विश्व कप में इससे पहले किसी भी दो टीमों के बीच इतने मैच अब तक नहीं खेले गए थे।

chaltapurza.com
मैच में ये रिकॉर्ड्स भी बने

आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय ओपनर शिखर धवन का ये छठा शतक रहा। इस मामले में धवन से आगे पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुकलर व सौरव गांगुली हैं जिन्होंने आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट यानी चैंपियंस ट्रॉफी व विश्व कप में 7-7 शतक लगाए हैं। छह शतकों के साथ धवन इस मामले में रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा की बराबरी पर आ गए हैं। विश्व कप इतिहास में टीम इंडिया ने चौथी बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है। अब तक ये दोनों टीमें 12 बार विश्व कप में एक-दूसरे के आमने-सामने आ चुके हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया को आठ मैचों में जीत मिली जबकि भारतीय टीम को चार मैचों में जीत मिली।

Read: फोर्ब्स: अपनी किस्मत खुद लिखने वाली टॉप-80 अमरीकी महिलाओं में तीन भारतीय मूल की

क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया को किसी ने 350 से ज्यादा का टारगेट दिया है। उल्लेखनीय है कि विश्व कप के इतिहास में भारत ने जब भी 300 से ज्यादा रन बनाए हैं, टीम कभी भी मैच नहीं हारी है। बता दें, टीम इंडिया ने विश्व कप के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया था।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.