इजरायल में नेतन्याहू के साथ बैनर पर क्यों दिख रहे हैं पीएम मोदी?

Views : 4708  |  0 minutes read
chaltapurza.com

17वीं लोकसभा के चुनाव परिणाम में बड़ी सफ़लता के बाद लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक माने जाते हैं। पीएम मोदी की देश के बाहर भी अच्छी ख़ासी पॉपुलैरिटी है। इस बात का सबूत है इजरायल में लगा पीएम मोदी का एक बैनर है। इसमें वह अपने समकक्ष इजरायली नेता बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बैनर पर दिख रहे हैं। यह बैनर वाली फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं नेतन्याहू के साथ बैनर पर पीएम मोदी क्यों दिख रहे हैं..

chaltapurza.com

इजरायली पत्रकार अमीचाई स्टेन ने पोस्ट की तस्वीर

दरअसल, इजरायल में होने वाले आगामी आम चुनाव का एक चुनावी बैनर सामने आया है, जिस पर पीएम नरेन्द्र मोदी और उनके समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू की तस्वीर लगी है। इजरायल के एक जर्नलिस्ट अमीचाई स्टेन ने रविवार को इस बैनर की तस्वीर पोस्ट की। इस पोस्ट में बैनर एक बिल्डिंग के बाहर लगा दिख रहा है। इसी तरह के दो अन्य बैनर्स भी उसी बिल्डिंग पर लगाए गए हैं। इन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भी नेतन्याहू के साथ तस्वीर है। इस फोटो के कैप्शन में स्टेन ने लिखा, ‘नेतन्याहू का चुनावी विज्ञापन: पुतिन, ट्रंप और मोदी।’

इजरायल में 17 सितम्बर को होंगे आम चुनाव

जानकारी के लिए बता दें कि इजरायल में 17 सितम्बर को आम चुनाव होने हैं। इसलिए ये बैनर्स दिखा रहे हैं कि कैसे नेतन्याहू वैश्विक नेताओं के साथ इजरायल के संबंध बेहतर कर रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है कि बेंजामिन नेतन्याहू इजरायल के सबसे लंबे वक्त तक प्रधानमंत्री रहने वाले नेता बन गए हैं। लेकिन मई में हुए आए आम चुनावों के नतीजों में उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था। इस वजह से सरकार का गठन नहीं हो पाया। नेतन्याहू पूर्ण बहुमत साबित नहीं कर पाए थे। इसके बाद इजरायल की संसद नेसेट ने देश में दोबारा चुनाव कराने का फैसला लिया था, इसलिए वहां दोबारा चुनाव कराए जा रहे हैं।

chaltapurza.com

बता दें, भारत और इजरायल के बीच दोस्ताना संबंध हैं। पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू काफी करीबी दोस्त हैं। हालिया वर्षों में दोनों देशों के संबंध आर्थिक, सैन्य, सामरिक रूप से उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। मई में पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी, तब वैश्विक नेताओं में सबसे पहले बेंजामिन नेतन्याहू ने ही उन्हें बधाई दी थी।

Read More: ‘टाइमपास’ मूंगफली के फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे आप!

अब 9 सितंबर को नेतन्याहू आम चुनाव से पहले भारत दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि दौरे पर भारत और इजरायल के बीच कुछ नए रक्षा सौदों पर मुहर लग सकती है।

COMMENT