व्हाट्सएप के एडिक्ट हैं तो ये खबर सबसे पहले पढ लीजिए!

Views : 1138  |  0 minutes read

हम जानते हैं आपके लिए व्हाट्सएप कितना जरूरी है। आपके दिन की शुरूआत भी इसके मैसेजों से होती है और रात में आप इस पर बात करते—करते सो जाते हैं। ये एप जो इस जमाने में इतना पापुलर हो गया है ये आपको जेल भी भेज सकता है।

गलत इस्तेमाल करने वालों को जाना पडेगा जेल

अगर आपने इसके इस्तेमाल में कुछ खास साव​धानियां नहीं बरती तो आप मुसीबत में पड सकते हैं। खबर ये है कि फेसबुक ने व्हाट्सएप का गलत इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा है कि यदि कोई व्यक्ति या कंपनी व्हाट्सएप का गलत इस्तेमाल करता है और इसके टर्म्स और कंडीशन का उल्लंघन कर बहुत से लोगों को मैसेज भेजता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
व्हाट्सएप ने अब ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला लिया है। व्हाट्सएप पर व्यक्तिगत मैसेजिंग करने वाले लोग अभी सुरक्षित हैं।

लोकसभा चुनाव में हुआ इस एप का इस्तेमाल

अभी कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि वह किस प्रकार की कार्रवाई करेगी। व्हाट्सएप ने ये साफ कर दिया है कि उनका प्रोडक्ट बल्क मैसेजिंग के लिए या ऑटोमेटेड मैसेजिंग के लिए नहीं है। व्हाट्सएप का ये बयान एक रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें दावा किया गया था कि लोकसभा चुनाव में इस एप का इस्तेमाल क्लोन एप के जरिए किया गया है।

फ्री क्लोन एप के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स को बल्क मैसेज भेजने की सुविधा मिलती है। ये वैसा ही क्रैसडाउन है, जो पिछले साल सैनफ्रांस्सिको में देखने को मिला था। जिसके बाद कंपनी ने किसी भी मैसेज को सिर्फ 5 लोगों तक की फॉर्वर्ड करने तक सीमित कर दिया था। पिछले साल व्हाट्सएप भारत में हो रही तमाम मॉब लिचिंग को लेकर भी विवाद में रहा, जिसमें व्हाट्सएप ग्रुप पर गलत जानकारी साझा की गई थी।

व्हाट्सएप पर आसानी से फैलती है फेक न्यूज

भारत सरकार भी व्हाट्सएप पर फेक न्यूज को रोकने के लिए दबाव बना रही है। व्हाट्सएप इन सभी दिक्कतों का सामना कर रही है और इसी क्रम में कंपनी ने उसके प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई करने का फैसला किया है। व्हाट्सएप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप है, जिसके 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स भारतीय हैं।

COMMENT