आरबीआई द्वारा जारी 20 रुपए के नए नोट में क्या विशेषताएं हैं?

Views : 7892  |  0 minutes read
chaltapurza.com

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000, 500, 200, 100, 50, 10 रुपये के नए नोट के बाद अब 20 रुपए का नया नोट भी जारी कर दिया है। नोटबंदी के समय 1000 और 500 रुपए के नोट को बंद किया गया था। आरबीआई ने 500 रुपए के नोट के बदले नया नोट जारी कर दिया। वहीं, 1000 रुपए के नोट को बंद करते हुए दो हजार रुपये का नया नोट जारी किया था। जारी किए गए सभी नए नोटों में हर किसी की अपनी अलग पहचान है। प्रत्येक नोट की अपनी विशेषताएं हैं। आइये हम आपको बताते हैं आरबीआई द्वारा जारी 20 रुपए के नए नोट में क्या ख़ास विशेषताएं हैं..

कुछ दिन पहले आरबीआई ने दिया था संकेत

आरबीआई ने सबसे पहले 20 रुपए के इस नए नोट की झलक 26 अप्रैल को अपनी वेबसाइट पर पेश की थी। अब हकीक़त में 20 रुपए का नया नोट आ गया है। अगर इस नए नोट की पुराने नोट से तुलना करे तो 20 रुपए का नया नोट पुराने की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत लम्बाई में छोटा है, हालांकि दोनों नोटों की चौड़ाई लगभग समान है। 20 रुपए का नया नोट फ्लोरोसेंट ग्रीन कलर का है जिसे मेहंदी कलर भी कहा जाता है। पीला और हरा रंग मिलाकर यह शेड तैयार होती है, जबकि पुराना नोट हल्के गुलाबी रंग का है।

इस नए 20 रुपए के नोट में गांधीजी की तस्वीर मध्य से थोड़ा बाएं तरफ है, जबकि पुराने में यह दाएं तरफ थी। नए नोट में चारों कॉर्नर को डिजायनर बनाया गया है, जबकि पुराने नोट में कॉर्नर प्लेन है। नए नोट पर आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं, जबकि पुराने नोट पर पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के हस्ताक्षर हैं।

Read More: बिना दुल्हन के शादी बनी लोगों की चर्चा का विषय, जानिये क्या है पूरी कहानी

जल्द ही मार्केट में आएगा नया नोट

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बीस रुपए का नया नोट जारी करने के बाद अब जल्द ही नए नोटों की खेप आरबीआई के रिजनल कार्यालय तक पहुंचाई जाएगी। इसके बाद आरबीआई का स्थानीय प्रबंधन आम उपभोक्ताओं के लिए वितरण शुरु कर देगा। उल्लेखनीय है कि देश में फिलहाल 20 रुपए के करीब 10 अरब नोट प्रचलन में हैं, जो कुल नोटों का 9.8 फीसदी है। आरबीआई ने नए नोट जारी करते हुए यह भी स्पष्ठ कर दिया है कि 20 रुपए के पुराने नोट भी प्रचलन में रहेंगे।

chaltapurza.com

COMMENT