दो फरवरी तक चलेंगी यूं हीं सर्द हवाएं, पहाड़ी इलाकों में जारी बर्फबारी का रहेगा असर

Views : 3423  |  0 minutes read
  • लद्दाख क्षेत्र में रविवार को द्रास राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां न्यूनतम तापमान शून्य से 28.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
  • पांच साल बाद गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के पास चांगथांग नामक स्थान पर हिमखंड बनने लगा है।
  • केदरानाथ धाम में छह से सात फीट बर्फ जमा हो चुकी है।
  • उत्तराखंड शीतलहर की चपेट में है। जोशीमठ, मुक्तेश्वर और नई टिहरी में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है, जबकि मसूरी में तापमान शून्य पर है। पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में भी तापमान शून्य के करीब है।

इन दिनों सूरज निकल तो रहा है, लेकिन वह तपिश नहीं दे पा रहा जो सर्दी में लोगों को राहत देता है। पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं का दौर निरंतर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार बर्फबारी का सि​लसिला अभी कुछ दिन और चलेगा। अनुमान के अनुसार आगामी दो फरवरी तक ठंड की मार यूं ही चलती रहेगी। गौरतलब है कि पहाड़ों में तो आम जीवन प्रभावित हो ही रहा है, साथ ही मैदानी इलाके के लोग भी इस ठिठुरती सर्दी से खासे परेशान हैं। आमतौर पर कम सर्दी वाले इलाके राजस्थान को भी बर्फीली हवाओं ने परेशान कर दिया है। हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तरप्रदेश, गुजरात और मध्यप्रदेश में पहाड़ों में गिर रही बर्फ का असर देखने को मिल रहा है।

हिमाचल में चेतावनी जारी

मौसम विभाग के अनुसार 29 जनवरी से हिमालय क्षेत्र में नया पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी हो सकता है। इससे राज्य में जोरदार बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। इस कारण वहां पर चेतावनी जारी की गई है और हिमस्खलन वाली जगहो से दूर रहने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि शिमला और आसपास के पर्यटक स्थलों कुफरी, नारकंडा, जुब्बल, खड़ापत्थर और मशोबरा में रविवार से सोमवार के बीच ताजा बर्फबारी हुई है। मनाली में सोमवार को माइनस 5.3 डिग्री, धर्मशाला में 1.8, कुफरी में माइनस 5.8 और डालहौजी में माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। कल्पा में रात का पारा माइनस 7.6 डिग्री और केयलॉन्ग में माइनस 17 डिग्री पर पहुंच गया। राज्य के निचले इलाकों पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, उना, हमीरपुर और मंडी में शीत-लहर चल रही है।

ये है कश्मीर का हाल

कश्मीर में भी लगातार मौसम खराब चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन मौसम शुष्क रहेगा इससे तापमान के गिरावट आएगी। सोमवार तक श्रीनगर में पारा 3.5 डिग्री, पहलगाम में माइनस 13.6 डिग्री, गुलमर्ग में माइनस 12.6 डिग्री, लेह में माइनस 15.6 डिग्री, जम्मू में 3.5 डिग्री, कटरा में 3.6 डिग्री और बनिहाल में 0.9 डिग्री पर पहुंच गया था।

रेल यातायात भी हो रहा प्रभावित


कोहरे के कारण सबसे ज्यादा रेल यातायात पर पड़ रहा है। कई ट्रेने लगातार लेट चल रही हैं। ट्रेन एक घंटे से लेकर आठ घंटे तक लेट चल रही हैं, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरयू एक्सप्रेस, धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्रा मेल समेत कई और ट्रेन देरी से चल रही हैं। कई ट्रेनों को तो रेलवे की ओर से रदृ भी कर दिया गया है।

COMMENT