शहीद दिवस: बॉलीवुड में शहीद भगत सिंह के बलिदान पर बन चुकी हैं ये फिल्में

Views : 4005  |  4 minutes read
Films-On-Bhagat-Singh

देश को गुलामी की जंजीरों से छुड़ाने के लिए फांसी पर हंसते-हंसते प्राणों का बलिदान कर देने वाले शहीद भगत सिंह का 23 मार्च को शहीदी दिवस है। आज के दिन भारत माता के तीन सपूतों भगत​ सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी की सजा दी गई थी। छोटी से उम्र में ही देश को आजाद करने का जो जज्बा उन्होंने दिखाया उसे भारतवासी कभी नहीं भूला सकेंगे। इस कड़ी को समय-समय पर बॉलीवुड में अनेक फिल्में बनाकर आगे बढ़ाया गया और इनके माध्यम से देशवासियों में शहीद भगत सिंह के बलिदान को दिखाया गया है। तो आइए आपको बताते हैं शहीद भगत सिंह पर किस-किस ने फिल्म बनाई और किस अभिनेता ने उनके किरदार को जीवंत बना दिया, जिन्हें देखकर देशभक्ति का जज्बा हिलोरे मारने लगता है—

पहली फिल्म थी ‘शहीद आजम भगत सिंह’

बॉलीवुड में वैसे तो अनेक क्रांतिकारियों पर फिल्में बनी है, उनमें शहीद भगत सिंह पर भी कई फिल्में बनी चुकी है। उनके ऊपर बनी फिल्मों में 1954 में ‘शहीद-ए-आजम भगत सिंह’ पहली हिन्दी फिल्म थी, जो उनके द्वारा आजादी के लिए किए गए संघर्ष पर बनी थी। इस फिल्म को जगदीश गौतम ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में भगत सिंह का किरदार एक्टर जयराज ने निभाया था। इसके अलावा फिल्म में स्मृति बिस्वास, अशिता मजूमदार लीड रोल में थे।

मनोज कुमार ने भी देशभक्ति पर कई फिल्में बनाई

इसके बाद वर्ष 1963 में शहीद भगत सिंह को लेकर एक ओर फिल्म बनी जिसमें उनके किरदार के रूप में मस्तमौला अभिनेता शम्मी कपूर को देखा गया। इस फिल्म का नाम ‘शहीद भगत सिंह’ था। फिल्म में एक्टर प्रेमनाथ, उल्हास और अचला सचदेव मुख्य किरदारों में थे। फिल्म का निर्देशन के एन बंसल ने किया था।

‘भारत कुमार’ के नाम से मशहूर एक्टर मनोज कुमार ने भी देशभक्ति पर कई फिल्में बनाई। उन्होंने वर्ष 1965 में मनोज कुमार ने फिल्म ‘शहीद’ में क्रांतिकारी भगत का किरदार निभाया। बॉलीवुड में काफी लंबे अरसे बाद एक बार फिर शहीद भगत सिंह को लेकर बड़े पर्दे पर फिल्मों की धूम रही। वर्ष 2002 में एक्टर सोनू सूद ने फिल्म ‘शहीद-ए-आजम’ में शहीद भगत सिंह का किरदार निभाया।

वर्ष 2002 में भगत सिंह पर तीन फिल्में बनी

वर्ष 2002 में उन पर तीन फिल्में बनी, जिनमें भगत सिंह के आजादी के संघर्ष की कहानी को अलग-अलग अंदाज में दिखाया गया। फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ ही एक ऐसी फिल्म रही जो दर्शकों को बांधने में सफल रही। इस फिल्म ने दो राष्ट्रीय अवॉर्ड जीते। साथ ही बेस्ट फीचर फिल्म का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी हासिल किया। फिल्म में अभिनेता अजय देवगन ने भगत सिंह का किरदार बखूबी निभाया था।

फिल्म को राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था। इसके बाद साल 2002 में ही देओल भाईयों (सनी और बॉबी) ने भगत सिंह पर फिल्म बनाई। फिल्म का नाम ’23 मार्च 1931: शहीद’ था। फिल्म में बॉबी ने भगत सिंह और सनी ने आजाद चंद्रशेखर का किरदार निभाया था।

Read More: 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस? जानिए पूरी कहानी

COMMENT