बालों की तमाम समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हैं ये 5 फल

Views : 608  |  3 min. read

बाल हमारे व्यक्तिव को चार चांद लगाने का काम करते है लेकिन तनाव, प्रदूषण, अनुचित देखभाल आदि जैसे कारकों के कारण, यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम अपने खान-पान में उन समस्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो बालों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इन ताजे फलों को अपने भोजन में शामिल कर आप भी बनाए रखे अपने काले लंबे घने बाल।

एवोकाडो

एवोकाडो आपके बालों और त्वचा के स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। विटामिन ई से भरपूर, एवोकाडो बालों को नमी देने के साथ ही उनके सूखापन और रूखेपन को कम करने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके बालों की सुरक्षा करता है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी का सेवन आपके दिल के लिए मददगार हो सकता है

रसभरी

यह फल बायोटिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। बायोटिन और विटामिन बी-7 बालों में आवश्यक प्रोटीन उत्पादित करते है जो कैरोटिन कहलाता है।

संतरे

विटामिन सी से भरपूर, संतरे में फोलिक एसिड भी होता है जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है। जो बालों की अच्छी विकास को बढ़ावा देता है और समय से पहले बेजान होने से रोकता है और मृत कोशिकाओं को साफ करता है।

आम

आम खाकर रूखे और सूखे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पीला दिखने वाला फल विटामिन ए से भरपूर होता है जो आपके बालों में नमी को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में सक्षम होता है। आम में एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों को सीधा और घना करने में मदद करते हैं।

COMMENT